Header Ads

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी फायदे की जगह सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी पीने से सेहत कई प्रकार के मिलते हैं। ज्यादातर लोग वजन कम करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते है। लेकिन क्या आपको पता है नींबू पानी फायदे की जगह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, अधिक मात्रा में नींबू पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए नींबू पानी का सेवन सीमित करें। तो आइए जानते है अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से सेहत होने वाले नुकसान के बारे में

नींबू पानी पीने के नुकसान

1. हड्डियों के लिए नुकसानदायक
अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करना हड्डियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि नींबू में एसिडिक तत्त्व होता है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।
यह भी पढ़े: सुबह खाली पेट करी पत्ता खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कई समस्याएं होती है दूर

2. बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो सकती है। क्योंकि नींबू पानी डाइयुरेटिक होता है, जिसकी वजह से पेशाब से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इसका अधिक मात्रा में सेवन से आपको बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो सकती है।

3. पेट के लिए नुकसानदायक
अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करना पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि नींबू में एसिडिक तत्त्व होता है, जिसकी वजह से एसिडिटी या गैस की समस्या और बढ़ सकती है। साथ ही इसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है।
यह भी पढ़े: दूध से भी ज्यादा इन चीजों में पाया जाता हैं कैल्शियम, शरीर में नही होगी इसकी कमी

4. सीने में जलन की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है। क्योंकि नींबू प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करने में मदद करता है, जिसकी वजह से सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4StnfUu

No comments

Powered by Blogger.