Header Ads

Home Remedies: क्या आप भी बरसात में कीड़े-मकोड़े से हो गए है परेशान? इन घरेलू उपायों से करें बचाव

Home Remedies: बरसात का मौसम आते ही घरों में कीड़े-मकोड़े पनपने लगते है। इस मौसम में घर में मक्खी, चींटी, कॉक्रोच, झींगुर और दीमक जैसे कीड़े-मकोड़े पनपने लगते है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकते हैं। घर में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन घर में कीड़े-मकोड़े आ ही जाते है, जो घरों परेशान करने लगते है। जिसकी वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। कई लोग कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करते है, लेकिन ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इन कीड़े-मकोड़े को घर से भगा सकते है। तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में

बरसात में कीड़े-मकोड़े से बचाव करने के घरेलू उपाय

1. कपूर
बरसात में कीड़े मकोड़ो से राहत दिलाने में कपूर फायदेमंद होता है। कपूर के इस्तेमाल से कुछ मिनिटो में छोटे बड़े कीड़े सब घर से भाग जाएंगे। इसके लिए आप अपने घर में 1 से 2 कपूर जलाकर रख दें। कपूर के महक के कारण कीड़े मकोड़े भाग जाते है।
यह भी पढ़े: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काम आएंगे ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

2. तुलसी के पत्ते
बरसात में कीड़े मकोड़ो से राहत दिलाने में तुलसी का पत्ता फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्ते का रस निकल लें। फिर इसके रस से भीगी हुई रूई को आप लाइट के आसपास रख कर छोड़ दें। तुलसी के रस की महक के कारण कीड़े मकोड़े भाग जाते है।

3. लेमन ग्रास
बरसात में कीड़े मकोड़ो से राहत दिलाने में लेमन ग्रास फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कप लेमन ग्रास के साथ एक चम्मच सिरका को मिक्सर में डालकर उसको अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को घर के कोने पर रख दें। इसके कारण कीड़े मकोड़े भाग जाते है।
यह भी पढ़े: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू-मलेरिया होने का खतरा, इन तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल

4. सिरका
बरसात में कीड़े मकोड़ो से राहत दिलाने में सिरका फायदेमंद होता है। इसके लिए पोंछे के पानी में सिरका मिलाएं और फिर इस पानी से पूरे फर्श पर पोंछा लगाएं। सिरके की महक के कारण कीड़े मकोड़े भाग जाते है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/YAFsQfe

No comments

Powered by Blogger.