Header Ads

Health Tips: अगर आप भी दस्त की समस्या से है परेशान, तो तुरंत राहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Health Tips: गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। थोड़ी सी लापरवाही की वजह से कोई न कोई बीमारी पकड़ ही लेती है। इन्ही में से एक बीमारी दस्त है। दस्त किसी भी मौसम में हो सकता है। दस्त होने के कई कारण हो सकते है। दस्त होने पर मल पतला हो जाता है और मल के साथ शरीर का ज्यादा पानी निकल जाता है। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है और शरीर कमजोर होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। दस्त को रोकने के लिए दवा लेने जी सलाह दी जाती है। लेकिन आप कुछ चीजों का सेवन करके इस समस्या से राहत पा सकते है। तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में दस्त से राहत दिलाने में मदद करते है

दस्त से राहत दिलाने वाले फूड्स

1. खूब ज्यादा पानी पिएं
दस्त से राहत पाने के लिए आप खूब ज्यादा पानी पिएं। क्योंकि दस्त के कारण शरीर से ज्यादा पानी निकल जाता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में दस्त को रोकने के लिए खूब ज्यादा पानी पिएं और अन्य तरल पदार्थ पिएं। साथ ही आप ओआरएस का पानी भी पिएं।
यह भी पढ़े: नीम की छाल में छिपे हैं कई औषधीय गुण, सेहत से लेकर स्किन के लिए होता है फायदेमंद

2. केला
दस्त से राहत पाने के लिए पक्के केला का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। केला में फाइबर होता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में दस्त को रोकने के लिए आप पक्के केला का सेवन जरूर करें।

3. दही
दस्त से राहत पाने के लिए दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। दही में मौजूद गुड़ बैक्टीरिया पाचन तंत्र को सुधारते हैं और माइक्रोबियल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में दस्त को रोकने के लिए आप दिन में 2-3 बार दही का सेवन जरूर करें।
यह भी पढ़े: देसी घी और मिश्री एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, इम्यूनिटी बढ़ाने में होता है मददगार

4. जीरा
दस्त से राहत पाने के लिए जीरा का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। जीरा दस्त को रोकने में काफी फायदेमंद होता है। इसलिए दस्त को रोकने के लिए आप एक चम्मच जीरा को चबाकर पानी पी लें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7cIQSCV

No comments

Powered by Blogger.