Header Ads

Harsingar Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार कई बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके अद्भुत फायदे

Harsingar Benefits: हरसिंगार का पौधा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी होता है। इसके पत्ते, फूल, बीज और छाल तक औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। हरसिंगार में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। हरसिंगार का उपयोग से साइटिका और ऑर्थराइटिस के दर्द को ठीक किया जा सकता है। साथ ही इसके पत्ते बुखार को ठीक करने में मदद करता है और सूखी खांसी से भी राहत दिलाने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं हरसिंगार के फायदे के बारे में

हरसिंगार के फायदे

1. बुखार में फायदेमंद
बुखार को ठीक करने के लिए हरसिंगार के पत्ते का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हरसिंगार किसी भी तरह के बुखार को पूरी तरह से ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए आप हरसिंगार के पत्ते को पीसकर गर्म पानी में मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको बुखार से जल्द राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में जरूर करें इन चीजों को शामिल

2. सूजन और दर्द में फायदेमंद
सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए हरसिंगार के पत्ते का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हरसिंगार में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप हरसिंगार के पत्ते को पानी में उबाल कर काढ़ा बना लें। फिर दो बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको सूजन और दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

3. सूखी खांसी में फायेदमंद
सूखी खांसी से राहत पाने के लिए हरसिंगार के पत्ते का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप हरसिंगार के पत्तों पीसकर शहद के साथ सेवन करें। ऐसा करने से आपको सूखी खांसी से राहत मिलती है।
यह भी पढ़े: सौफ और मिश्री खाने से पाचन शक्ति होगी मजबूत, शरीर को मिलते हैं ढेरों फायदे

4. घाव को भरने में फायदेमंद
घाव को भरने के लिए हरसिंगार के बीज का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हरसिंगार में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो घाव को भरने में मदद करता है। इसलिए आप हरसिंगार के बीज का पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को घर पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/p7KSGA5

No comments

Powered by Blogger.