Header Ads

Hair Fall Home Remedies: क्या आप भी बाल झड़ने की समस्या से है परेशान? तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे निजात

Hair Fall Home Remedies: महिला और पुरुष की असली सुंदरता उनके बालों से होती है। लेकिन आजकल बीजी लाइफ, बढ़ते तनाव, प्रदूषण और खानपान का असर हमारे बालों पर पड़ता है। जिसकी वजह से बाल से जुड़ी समस्या होनी लगती है। आज के समय में कम उम्र में ही बाल झड़ने की आम हो गई है। लगातार बाल झड़ने की वजह से कई लोगों को गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। कई बार बाल झड़ने के बाद नए बाल आते भी नहीं है। बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के लिए कई महिला और पुरुष महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है। लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स आपके बालों को नुकसान पंहुचा सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बाल झड़ने की समस्या को रोकने में आपकी मदद कर सकते है। तो आइए जानते है इन घरेलू उपायों के बारे में

झड़ते बालों को रोकने के घरेलू उपाय

आंवला
आंवला झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है। आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये बालों को मजबूत बनाता है। झड़ते बालों को रोकने के लिए आप पहले आंवले को पीस लें। फिर इसके जूस को बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: बरसात के मौसम में दालों में लगने वाले कीड़ों से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


प्याज का रस
प्याज का रस झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है। झड़ते बालों को रोकने के लिए आप प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसे अपनी बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।


मेथी
मेथी का दाना झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी बालों को उगाने में भी मदद करता है। झड़ते बालों को रोकने के लिए आप आधा कप मेथी को रात भर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/JBHpUbV

No comments

Powered by Blogger.