Header Ads

मानसून ने बढ़ा दी है फंगल इंफेक्शन की दिक्कत, तो इन घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम

बारिश के मौसम में आपने बहुत से लोगों को फंगल इंफेक्शन से परेशान होते हुए देखा होगा। बारिश का मौसम आते ही कीड़े-मकोड़े, वायरल और बैक्टीरियल इनफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में बीमारियों से बचने के लिए सेहत का ध्यान रखने की भी सलाह दी जाती है। वही लंबे समय तक गीले जूते पहने रखने या ठीक से साफ-सफाई का ध्यान ना रखने पर पैरों में फंगल इन्फेक्शन या संक्रमण बढ़ सकता है। जिससे दाद-खाज या खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आपको भी यह दिक्कत है तो इन घरेलू नुस्खों को आजमाना लाभकारी हो सकता है...

फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए घरेलू नुस्खे

बेकिंग सोडा

एंटीफंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होने के कारण फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक टब में थोड़ा पानी भरकर इसमें आधा कप बेकिंग सोडा डालें और फिर टब में 15-20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोकर रखें।

लहसुन
इस उपाय को करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लेकर उसमें दो-तीन लहसुन की कलियां पीसकर डाल दें। अब इस तेल को 5 मिनट के लिए गर्म करना है। फिर तेल ठंडा हो जाए तो उसे संक्रमित भाग पर लगा लें। इससे आपको जल्दी फर्क नजर आने लगेगा।

हल्दी
रसोई घर में आसानी से मौजूद रहने वाली हल्दी में एंटीबैक्टीरियल के साथ ही एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। ऐसे में बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन की समस्या से राहत पाने के लिए प्रभावित भाग पर हल्दी का लेप लगा सकते हैं।

सेब का सिरका
बारिश के मौसम में दाद-खाज, खुजली की समस्या से परेशान हैं तो सेब का सिरका काम आ सकता है। इसके लिए सेब के सिरके में कॉटन बेड को भिगोकर धीरे-धीरे संक्रमित भाग पर लगा लें और फिर ऐसे ही लगा रहने दें। आप इस उपाय को दिन में तीन बार कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।)

यह भी पढ़ें: Hazelnuts Benefits: हेजलनट्स के है कमाल के फायदे, हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने में करता है मदद



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/objeRG4

No comments

Powered by Blogger.