Header Ads

Weight Loss Yoga: पतली कमर चाहिए तो रोजाना करें बस यह आसन, मिलेंगे ढेरों फायदे

नियमित योग करने से आपका शरीर मजबूत, सुडौल और लचीला बनता है। वहीं जो लोग मोटापे से परेशान हैं, वे लोग योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर बढ़े हुए वजन की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं को पतली कमर की चाह है उनके लिए भी योग करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं एक ऐसे योगासन के बारे में जिसे नियमित रूप से करने से आपकी पतली कमर की चाह पूरी हो सकती है और साथ ही जानें इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ...

उत्तानपादासन

इस योगासन के द्वारा पेट की अतिरिक्त चर्बी के साथ ही कमर के घेरे को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

kamae.jpg

उत्तानपादासन करने का तरीका

उत्तानपादासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल लेट जाएं। दोनों पैरों को एक साथ सटाकर रखें। इसके बाद सांस अंदर भरते हुए अपने दोनों पैरों को एक साथ धीरे धीरे ऊपर की ओर उठाएं। ध्यान रहे कि आपकी हथेलियां शरीर के बगल में जमीन पर ही रहनी चाहिएं। पैरों को जमीन से 30 डिग्री तक ऊपर लेकर आएं। इस पोजीशन में कुछ देर तक सांस होल्ड करने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ेते हुए पैरों को एक साथ जमीन पर ले आएं। शुरुवात में आप यह योगासन 30 सेकेंड से 1 मिनट तक कर सकते हैं। बाद में समय बढ़ाते जाएं।

utt.jpg

उत्तानपादासन के फायदे

1. पेट अंदर करने में
2. पैरों की मासपेशियों को मजबूती दे
3. पाचन को बेहतर बनाए
4. नाभि संतुलन में लाभकारी
5. कब्ज, गैस, पेट दर्द जैसी समस्याओं से आराम दिलाए
6. ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

यह भी पढें: Weight Loss Tips: बिजी शेड्यूल में भी आसानी से घटा सकते हैं वजन, बस फॉलो करें ये टिप्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/9sBO7wI

No comments

Powered by Blogger.