Header Ads

Weight Loss Tips: बिजी शेड्यूल में भी आसानी से घटा सकते हैं वजन, बस फॉलो करें ये टिप्स

भाग-दौड़ भरी जिंदगी और काम की व्यस्तता के चलते आप कहीं ना कहीं अपनी स्वास्थ्य को पीछे छोड़ आते हैं। दफ्तर में लगातार बैठकर काम करने, फिजिकल एक्टिविटी में कमी और असमय खानपान तथा सोने से आपकी फिटनेस पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है। और धीरे-धीरे इन सब कारणों से आपका वजन कब बढ़ जाता है, आपको पता भी नहीं चलता। लेकिन अगर आप अपने बिजी शेड्यूल के दौरान भी खुद के वजन को काबू में रखना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं...

1. ओवर ईटिंग से बचना है जरूरी
कई लोग वजन कम करने के लिए कोई ना कोई डाइट प्लान फॉलो करते हैं। लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण अगर आपके लिए यह मुमकिन नहीं है तो आप बस अपने खान-पान पर नियंत्रण रखकर वजन कम कर सकते हैं। यानी ओवर ईटिंग से बचना वजन कम करने का एक तरीका हो सकता है। क्योंकि बिजी शेड्यूल में अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पा रहे हैं और ओवर ईटिंग भी कर रहे हैं, तो इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। ऐसे में ओवर ईटिंग को रोककर आप कैलोरी की मात्रा कम कर देते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

 

over.jpg

2. पैदल चलने की आदत डालें
अपने बिजी शेड्यूल में एक्सरसाइज रूटीन फॉलो ना कर पाने के कारण पैदल चलना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसलिए लिफ्ट को छोड़कर जितना हो सके सीढ़ियों से जाने और पैदल चलने को अहमियत दें। इससे ना केवल आपका वजन नियंत्रित रह पाएगा बल्कि चलने से आप का पाचन भी ठीक रह सकेगा। साथ ही खाना खाने के बाद 10-15 मिनट की वॉक करना भी बहुत फायदेमंद होता है।

stairs.jpg

3. मील स्किप न करें
कई लोग बिजी शेड्यूल के दौरान एक्सरसाइज ना कर पाने के कारण वजन कम करने के लिए सही से खाना-पीना ही छोड़ देते हैं। कई लोग तो दिन में एक बार खाना खाने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये आदत सही नहीं है। अगर आप पर्याप्त भोजन नहीं करेंगे तो उससे आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है। वहीं खाना-पीना छोड़ देने से आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है। साथ ही एक बार खाना खाने के दौरान आपको ज्यादा भूख लगती है और इससे ओवर ईटिंग भी हो सकती है। इसलिए वजन घटाना है तो हर मील को सही समय और सही मात्रा में लेना शुरू करें। कोई भी मील स्किप न करें।

skip.png

4. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट
रोजाना की व्यस्तता में आपको भले ही वर्कआउट करने के लिए समय न मिले, लेकिन छुट्टी वाले दिन सप्ताह में एक बार आपको वर्कआउट जरूर करना चाहिए। इससे आपके वजन को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिलेगी। छुट्टी वाले दिन आप केवल 20-25 मिनट निकालकर हाई-इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट करें। इससे आपकी काफी कैलोरी बर्न होगी। इसके लिए आप किसी फिटनेस एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

यह भी पढ़ें: ये गलतियां ही आपको बनाती हैं बूढ़ा, महिलाओं की दुश्मन हैं ये आदतें

inter.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/gb2yzqT

No comments

Powered by Blogger.