Header Ads

अकेले खाने से जानिए क्यों तेजी से होता है वेट कम, ग्रुप में खाने के हैं ये साइड इफेक्टस

खाना भले ही अकेले खाने का मन नहीं होता, लेकिन जो वजन कम करने की चाहत रखते हैं उन्हें अकेले में भोजन करने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि साथ बैठकर खाने की आदत आपका वजन कम नहीं होने देगी या बढ़ा सकती है। ऐसा मॉडर्न रिसर्च भी बताती है।

हेल्थ मनोचिकित्सक जॉन दी कास्त्रो ने साल 1994 में किए गए एक रिसर्च में पाया था कि ग्रुप में खाना खाने वालों का वेट तेजी से बढ़ता है। जबकि जो लोग अकेले खाते हैं, उनका वजन संतुलति रहता है या कम होता है।

ये है बड़ी वजह
शोध में पाया गया कि जो लोग साथ खाना खाते हैं वह ज्यादा इसलिए खाते हैं, क्योंकि बातचीत में दिमाग को पेट भरने का सिग्नल समय पर नहीं मिलता। साथ बैठकर खाने से खाने का मन भी बढ़ता है।
जबकि जो लो अकेले खाते हैं उन्हें पेट भरने का सिग्नल भी तुरंत मिलता है और उन्हें अपने खाने पर नियंत्रण रखना भी आसान होता है।

disadvantages_of_eating_in_a_group.jpg

जानिए रेस्त्रां में आइने लगने की वजह
जापान में की गई एक रिसर्च में पाया गया कि दीवारों पर रेस्त्रां में आइना लगाने के पीछे भी यही वजह होती है कि जब कस्टमर खाना खाएं तो वह खुद को अकेला महसूस न करे। यही कारण है कि अकेले बैठकर भी ज्यादा खाना खाया जा सकता है।

महिलाएं पुरुषों के साथ कम और महिलाओं के साथ ज्यादा खाती हैं
रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि जो महिलाएं पुरुषों के साथ खाना खाती हैं, वे कम खाती हैं और सलाद पर ज्यादा जोर देती हैं, लेकिन महिलाएं जब महिलाओं के साथ खाती हैं तो वह ज्यादा खाना खाती हैं।

वहीं एक रिसर्च यह भी बताती हैं कि ग्रुप में खाने पर लोग कई बार जबरन भी दूसरों के प्लेट में कुछ न कुछ डाल देते हैं या डायटिंग का नाम लेकर ताने भी कसते हैं। ऐसे में संकोच में आप ज्यादा खा लेते हैं।
तो अगर आपको वजन कम करना है तो कोशिश करें कि आप अकेले ही अपना लंच या डिनर करें। इससे आप संतुलित मात्रा में ही खाना खाएंगे और आपको किसी और का खाना देखकर लालच भी महसूस नहीं होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/RvpcErl

No comments

Powered by Blogger.