Header Ads

चेहरे से दाग-धब्बे और झुर्रियां एक हफ्ते में होंगे दूर, ऑयल में इन विटामिन्स को मिलाकर करें मसाज

अगर आपको लगता है कि पार्लर जा कर महंगे से महंगा फेशियल करा कर ही चेहरे पर ग्लो या एंटी एजिंग इफेक्ट लाया जा सकता है तो आपको ऐसा करने की बिलकुल जरूरत नहीं है। चेहरे पर मौजूद झुर्रियों, दाग-धब्बे, झाईंयां या कील-मुहासों को आप ऑयल मसाज के जरिये दूर कर सकते हैं। खास बात ये है कि इन ऑयल में आपको बस कुछ विटामिन्स को मिलाना होगा। ये ऑयल औषधिय की तरह एक हफ्ते में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देंगे।

ऑयलिंग के लिए आप घर में मौजूद तेल का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि यहां आपको हम उन तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी खूबसूरती को निखारने में बहुत मददगार साबित होंगे। तो चलिए जानें कि इन ऑयल से आप कैसे मसाज करें।

चेहरे पर इन तेलों से मसाज करना होता है फायदेमंद
नारियल तेल
हर घर में नारियल तेल होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये केवल खाने या बालों में लगाने के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के दाग-धब्बे, रंग निखारने, टैनिंग दूर करने और दानों को दूर करने वाला भी होता है। नारियल के तेल में अगर कपूर मिलाकर लगाया जाए तो इससे कील-मुहांसे दूर होगें। टैनिंग, झुर्रियों और झाईंयों को दूर करने के लिए आप इसमें नींबू का रस मिला कर मसाज करें। चाहे तो नारियल का तेल आप खाली भी चेहरे पर लगा सकते हैं। आपकी महंगी नाईट क्रीम से कहीं ज्यादा इफेक्टिव नारियल तेल होता है। बस रात में आप इस तेल में विटामिन ई मिलकर चेहरे पर मसाज कर लिया करें।

रोजमेेरी ऑयल
चेहरा टाइट करने के रोजमेरी ऑयल बहुत ही कारगर माना जाता है। एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की बढ़ती उम्र के प्रभाव को धीमा करने में सहायक हो सकता हैं। वहीं, इसका अर्क स्किन को हाइड्रेट रखने और इसकी इलास्टिसिटी को बेहतर बनाता है।
बादाम तेल
लूज स्किन के लिए बादाम का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। बादाम के तेल में मौजूद इमोलिएंट और स्केलेरोसेंट स्किन की सेल को पुनर्जीवित कर देते हैं इससे रंग भी निखरता है और रंग निखारने में भी मददगार होता है।

massage_with_oil_on_face.jpg

एवोकाडो ऑयल
फेस टाइट करने, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलान के लिए एवोकाडो ऑयल बहुत कारगर होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलाजी इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार एवोकाडो ऑयल में मौजूद फैटी एसिड एंटी-एजिंग का काम करता है। साथ ही ये कोलेजन बूस्ट के लिए सहायक होता है, इससे स्किन टाइट होती है।
कैसे करें ऑयल मसाज
ऑयल मसाज करने से पहले अपने चेहरे को धो कर साफ कर लें। इसके बाद कॉटन के जरिये ऑयल को आप चेहरे पर लगा लें। फिर बेहद हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें। गोलाई में घुमाते हुए ठुड़ी से माथे की ओर हाथ ले जाएं। हाथ से चेहरे पर दबाव बिलकुल न दें।

oil_massage.jpg

ऑयल में मिक्स करें ये विटामिन्स
अगर आप मसाज का असर तुरंत चाहते हैं तो अपने ऑयल में विटामिन ई, सी कॉड या विटामिन सी में से कोई एक मिला लें। फिर इस ऑयल से आप मसाज करें। अगर दाग-धब्बे दूर करना है तो विटामिस सी मिलाएं। यदि चेहरे को टोनअप करना है या झुर्रियां हटानी है तो विटामिन ई या सी कॉड का यूज करें।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/6scNIUq

No comments

Powered by Blogger.