Header Ads

वेट लॉस के चक्कर में सेहत के साथ की गई ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

आजकल बहुत से लोगों पर फिट रहने के चक्कर में वजन घटाने का जूनून सवार है। इसके लिए लोग तरह तरह के पैंतरे ही आजमाते हैं। जिम में घटों पसीने बहाने के अलावा तरह तरह तरह की वेट लॉस डाइट ही फॉलो करते हैं। लेकिन कुछ लोग वेट लॉस के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनकी सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है। तो आइए जानते हैं वेट लॉस के दौरान की जाने वाली गलतियों के बारे में...

1. जरूरत से ज्यादा कार्डियो करना
अगर आपको लगता है कि ज्यादा कार्डियो करके पसीना बहाने से आप जल्दी वजन घटा सकते हैं तो यह आपकी गलतफहमी है। क्योंकि इससे आपका मसल्स लॉस काफी होता है। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए सप्ताह में करीबन दो-तीन बार कार्डियो एक्सरसाइज करना काफी होता है। साथ ही बाकी दिन आप वेट ट्रेनिंग पर फोकस कर सकते हैं। इससे आपका फैट भी जल्दी बर्न होगा और मसल्स लॉस भी कम होगा।

 

cardio.jpg

2. नाश्ता छोड़ देना
वैसे तो काम की भागदौड़ के चक्कर में कई लोग सुबह नाश्ता किए बिना ही घर से निकल जाते हैं। लेकिन अगर आप उनमें से एक हैं जो यह सोचते हैं कि आप जितना भूखा रहेंगे उतना वेट लॉस होगा, तो आपको जागरूक होने की जरूरत है। विशेषज्ञों के अनुसार नाश्ता ना करना उल्टा आपका वजन बढ़ा सकता है। लंबे समय तक भूखे रहने से पेट में गैस बनने लगती है। साथ ही इससे आप लंच या डिनर के समय अतिरिक्त खाना खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए रोजाना एक हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें।

brkfst.png

3. कैलोरी बिल्कुल कम कर देना
आपके शरीर को एक्टिव रहने और काम करने की ऊर्जा के लिए पर्याप्त कैलोरी की आवश्यकता होती है। वहीं अगर आप काफी कम कैलोरी वाली डाइट लेते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है। जिससे मसल्स लॉस भी हो सकता है। इसलिए मसल्स लॉस कम करने और अधिक फैट बर्न करने के लिए आपको प्रतिदिन लगभग 500 से 1000 कैलोरी अपनी डाइट में शामिल करनी ही चाहिए।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

यह भी पढ़ें:



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/9kimjV5

No comments

Powered by Blogger.