Header Ads

Betel Nut: सुपारी खाना सेहत के लिए क्या सच में होता है हमेशा नुकसानदायक? जानिए ये राज की बात

पूजा-पाठ के अलावा गुटखा, तंबाकू और पान में उपयोग होने वाली सुपारी का सेवन बहुत से लोग करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सुपारी के औषधीय गुण भी देखे गए हैं। यानि आपकी सेहत के लिए सुपारी खाने के फायदे भी हो सकते हैं। वहीं इसका अधिक सेवन आपको कई परेशानियों में डाल सकता है। तो आइए जानते हैं सुपारी खाने के फायदे और साथ ही नुकसानों के बारे में...

सुपारी खाने के फायदे

1. दर्द से आराम दिलाए
सुपारी में मौजूद औषधीय गुण आपको सिर दर्द के साथ ही पीठ, जोड़ों तथा मसल्स पेन से भी बचा सकते हैं।

2. खुजली की समस्या में
जिन लोगों को खुजली या दाद की समस्या है, उनके लिए भी सुपारी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए आप तिल के तेल में सुपारी को घिसकर इसे लेप की तरह प्रभावित भाग पर लगा लें।

 

daaddd.jpg

3. कब्ज दूर करने में
सीमित मात्रा में रोजाना सुपारी का सेवन आपको कब्ज जैसी अन्य पेट की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। साथ ही प्रतिदिन एक-दो टुकड़े सुपारी चबाने से पाचन दुरुस्त होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद मिल सकती है।

4. मुंह के छालों में राहत के लिए
जिन लोगों को मुंह या होंठ पर छाले हो गए हैं वे लोग कत्थे और सुपारी वाले पान का सेवन कर सकते हैं। इससे छाले सही करने मेंन काफी मदद मिल सकती है।

ulce.png

सुपारी खाने के नुकसान
जो लोग सुपारी खाने को अपनी लत बना लेते हैं उन्हें इसके कई नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं...

1. मसूड़ों के लिए हानिकारक
अपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो हर थोड़ी देर में मुंह में सुपारी चबाते रहते हैं, जो कि गलत है। क्योंकि यह आदत धीरे-धीरे उनके मसूड़ों को प्रभावित करती है। वहीं लगातार ऐसा करने से माउथ अल्सर होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

2. उच्च रक्त चाप की समस्या
ज्यादा सुपारी चबाने वाले लोगों को उच्च रक्त चाप की समस्या भी हो सकती है। जिससे लोगों की संवेदनशीलता और एकाग्रता पर बुरा असर पड़ने के साथ ही निद्रा से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती है।

 

 

blod.jpg

3. पेट में दर्द होना
जो लोग बहुत ज्यादा सुपारी खाते हैं उन्हें पेट दर्द की समस्या हो सकती है। वहीं कई बार इसके टुकड़े गले में अटक कर समस्या खड़ी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Holi Colors Skin Allergy: होली पर स्किन को रंगों से बचाने में बेहद इफेक्टिव हैं ये नुस्खे

pet_1.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/uY6UR9e

No comments

Powered by Blogger.