Header Ads

मोटापा पिघला देगी खाली पेट पीने वाली ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक्स की आदत, कुछ ही दिनों में बॉडी बनेगी स्लिम-ट्रिम

मोटापे को कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिक रेट हाई हो और ये ड्रिंक इसी पर काम करते हैं। अगर आप एक्सरसाइज और डाइट के साथ इस ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें तो आपकी शरीर में जमा चर्बी पिघलने लगेगी।
ये ड्रिंक्स पूरे बॉडी फैट को कम करने में मददगार हैं। सुबह के समय इन ड्रिंक्स को लेना आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है तो चलिए पेट और कमर के जिद्दी फैट को पिघलाने वाले इन ड्रिंक के बारे में जानें।

1. जीरा पानी
जीरा मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने वाला सबसे आसान और कारगर तरीका है। जीरा वॉटर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और लो कैलोरी होने के साथ ये शरीर की अन्य अशुद्धियों को भी दूर करता है। जीरे में पेट की चर्बी को पिघलाने की अद्भुत शक्त होती है। जीरा भूख को दबाने और वजन घटाने वाला माना जाता है। इस ड्रिंक को बनाना भी आसान है। एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए भिगा दें, अगले दिन इस जीरे को छान कर इसका पानी खाली पेट पी लें। चाहें तो इस जीरे को भी चबा कर खा सकते हैं।
2. सौंफ का पानी
सौंफ बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। सौंफ में एक नहीं कई गुण होते हैं। अगर आप एसिडीटी या पाचन संबंधी बीमारियों से जूझ रहे तो आपके लिए सौफ का पानी बहुत फायदेमंद होगा। साथ ही आपका वेट लॉस भी तेजी से होगा। सौंफ का पानी बनाने के लिए एक चम्मच सौंफ के बीज को पानी में मिलाकर रात भर के लिए भिगा दें और अगले दिन खाली पेट सौफ को चबा कर उसका पानी पी लें।

3. अजवायन का पानी
अजवाइन के बीज स्लो मेटाबॉलिज्म को हाई बना देते हैं। अजवायन पाचन बढ़ाने वाला होता है और ये शरीर की अशुद्धियों को सोखने वाला भी माना गया है। इस ड्रिंक को बनाने के लिए दो चम्मच भुने हुए अजवायन के बीज को एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगा दें और अगले दिन खाली पेट इसे पी लें।
4. नींबू पानी
अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने नींबू पानी से करना आपके फैट का दुश्मन और आपके लिए फायदेमंद होगा। एंटीऑक्सिडेंट और पेक्टिन फाइबर से भरा ये ड्रिंक फैट को पिघलाने में बहुत कारगर होता है। इसे बनाना भी बहुत आसान है। बस एक गिलास पानी लें, उसमें थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। शहद के साथ नींबू मिलकर मेटाबॉलिज्जम को किक मारने का काम करता है।

how_to_burn_belly_fat_.jpg

5. ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट (कैटेचिन) से भरा होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए पेय में चीनी न मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।
नोट- एक दिन में एक ही ड्रिंक पीएं। एक साथ कई ड्रिंक पीने की गलती न करें।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Hc4ZqgW

No comments

Powered by Blogger.