Header Ads

शादीशुदा पुरुषों के लिए 4 किशमिश कर देगी कमाल, कमजोरी दूर होने के साथ सेहत भी रहेगी चंगी

किशमिश सबसे ज्यादा खाए जाने वाली ड्राई फ्रूट में से एक है, आपने स्वाद के लिए इसके तो बहुत खाया होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि किशमिश आपकी यौन क्षमता बढ़ाने के साथ ही कमजोरी दूर करने के साथ ही स्पर्म को मजबूत माने में भी कारगर है। शादीशुदा पुरुषों को अपनी डाइट में किशमिश का प्रयोग जरूर करना चाहिए। 
किशमिश को जब शहद के साथ खाया जाता है तो ये और भी गुणों से भर जाता है। किशमिश और शहद दोनों ही टेस्टोस्टोरोन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिने जाते हैं। यह एक ऐसा हार्मोन है जो पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने वाला होता है। 

तो चलिए जानें कि किशमिश के क्या-क्या फायदे हैं और इसे कैसे खाना चाहिए
लो स्पर्म काउंट की समस्या में किशमिश और शहद बहुत मददगार होते हैं। इसे खाने से तेजी से स्पर्म काउंट में इजाफा होता है।
शहद और किशमिश स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं। अगर स्पर्म पतला है तो ये मोटेलिटी की क्रिया में काफी स्लो कर देता है, इससे बच्चा पैदा करने में कठिनाई आती है।
शहद और किशमिश दोनों में एंटी कैंसर एलीमेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए ये पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर के संभावना को कम कर देते हैं।
किशमिश के साथ शहद मिलाकर खाने से जब टेस्टोस्टोरोन का लेवल बढ़ता है तो ये मैरिड पुरुषों की यौन क्षमता से जुड़ी सारी ही समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होता है।

eating_raisins_for_men.jpg

ऐसे तैयार करें यह नुस्खा
कांच या सेरेमिक के बर्तन में 300 ग्राम किशमिश लेकर उसमें इतना शहद डालें कि सारी किशमिश उसमें भीग जाए। कुछ देर तक किशमिश को शहद के साथ डूबा रहने दें फिर इसे आप कांच के बर्तन या शीशी में भकर करीब 48 घंटे तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट का सेवन किया जा सकेगा।
कैसे और कब करें किशमिश-शहद का सेवन
अब रोज सुबह आप इसमें से चार किशमिश निकल कर खाएं। सुबह खाली पेट खाना ज्यादा कारगर होता है। अन्यथा इसे खाने से पहले या बाद में आधे घंटे के बाद ही कुछ और खाएं।

किशमिम है इन पोषक तत्वों से भरी
किशमिश में कार्बोहाइड्रेट, आयरन , पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी होता है। कुछ मात्रा में फोलेट, विटामिन सी और विटामिन के और विटामिन बी भी पाया जाता है।
किशमिश खाने के जानें ये भी फायदे
1. एक स्टडी के मुताबिक किशमिश के सेवन से एथलीट्स की परफॉर्मेंस में भी सुधार करता है। खासकर जो हाई 2. इंटेंसिटी और एंड्यूरेंस एक्सरसाइज करते हैं उनके लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होती है।
3. किशमिश को भिगा कर खाने से कब्ज से लेकर पेट की कई और समस्याएं भी दूर होती हैं।
4. ये हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाने में मददगार होती है, इससे कमजोरी-थकान और अनिद्रा की दिक्कते दूर होती हैं।
किशमिश ब्लड प्रेशर और ब्लड शुग र को कम करके हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकती है। किशमिश में मौजूद फाइबर आपके एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है, जिससे आपके दिल पर खिंचाव कम होता है। वही पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।
5. किशमिश में काफी मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए इसका निश्चित मात्रा में सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप कम खाते हैं। इससे आपका वजन कम होने लगता है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/kT5GSrq

No comments

Powered by Blogger.