Header Ads

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए नाश्ते में ट्राई करें ये फ़ूड

वजन घटाने के लिए लोग न जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। कई बार खूब मेहनत करने के बावजूद भी लोग मनचाही फ़िटनेस पाने में असफल रहते हैं। इसके पीछे का एक बड़ा कारण आपका आहार हो सकता है। क्योंकि आपको फिट रखने में आपकी डाइट का अहम योगदान होता है। जहँ सही और संतुलित भोजन आपको स्वस्थ रखने के साथ ही वजन घटाने में सहायक हो सकता है, वहीं दूसरी तरफ खानपान की गड़बड़ी आपकी मेहनत पर पानी फेर सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप अपनी ब्रेकफ़ास्ट डाइट में शामिल करके वजन घटा सकते हैं। इन फूड्स के सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलने के साथ ही आपके सेहत को भी फायदा मिलता है। तो आइये जानते हैं वेट लॉस ब्रेकफास्ट डाइट के बारे में...

1. केला
सुबह नाश्ते में केले का सेवन आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता हैं। केले में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है। यानी कि पाचन को बेहतर रखकर आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती हैं।

banana.jpg

2. प्रोटीन युक्त अंडा
जो लोग वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं, वे लोग प्रोटीन से भरपूर अंडे को अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, अंडा आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाये रखने के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है और आप बार-बार अनावश्यक खाने से भी बच पाते हैं।

egg_and_lemon.jpg

3. अंकुरित अनाज खाएं
सुबह नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन आपको पोषण देने के साथ-साथ मोटापे को कम करने में भी काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप अंकुरित मूंग और ब्रूसेल स्प्राउट का सेवन कर सकते हैं।

sprouts2-1637568431-lb.jpg

4. सूखे मेवे
वेट लॉस के लिए अपनी ब्रेकफास्ट डाइट में आप सूखे मेवे जैसे मूंगफली, बादाम या अखरोट को भी शामिल कर सकते हैं। ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर ये नट्स आपकी भूख को शांत करने में मदद करके वजन घटाने में सहायक हो सकते हैं। मुट्ठी भर नट्स आपको काफी ऊर्जा देने के साथ ही आपको ओवरईटिंग से भी बचते हैं।

nuts.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ZBUMvQG

No comments

Powered by Blogger.