Header Ads

Walnuts benefits: अखरोट है आपके हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए वरदान

अखरोट में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अखरोट आपके स्किन बालों और नाखून के लिए भी काफी अच्छा होता है इसलिए कहा भी जाता है कि अखरोट आपकी सुंदरता और स्वास्थ्य दोनों को निखरता है। आज के इस आर्टिकल में अखरोट के इन सभी गुणों के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-जानें क्या है इबोला वायरस कैसे करता है ये आपके ऊपर असर

अखरोट को सुबह खाने के फायदे
यदि आप सुबह-सुबह अखरोट को खाते हैं तो यह आपके शरीर में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा भर देता है । जिसके बाद आप एनर्जी से भरपूर हो जाते हैं । आप चाहें तो सुबह एक्सरसाइज करने से पहले अखरोट खा लें और कोई एक फल का सेवन करें इसके बाद आप एक्सरसाइज करने के लिए तैयार हैं।

हार्ट के लिए भी अखरोट है फायदेमंद
हृदय संबंधी रोगों में भी अखरोट दवा जैसा काम करता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट दिल को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल की बीमारियों में राहत पहुंचाता है।

अखरोट बालों को मजबूती प्रदान करता है
अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अखरोट का सेवन अवश्य करना चाहिए। क्योंकि अखरोट आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है । जिससे आपके बाल झड़ने कम होते हैं । साथ ही जड़ से मजबूत भी होते हैं । अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके बालो को नेचुरल ऑयल प्रदान करता है । आप चाहे तो अखरोट का तेल भी अपने बालों पर लगा सकते हैं।

यह भी पढ़े-health tips for weight loss: रात को भूल कर भी ने खाए ये फूड जानें क्या है कारण

अखरोट के साथ एक यह भी बात कही जाती है कि अखरोट हर किसी को फायदा नहीं पहुंचाता है। किसी किसी को अखरोट के रिएक्शन की भी शिकायत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो अपने डॉक्टर यह सलाहकार से अवश्य संपर्क करें। परंतु ज्यादातर लोगों को अखरोट के सेवन करने से लाभ प्रदान होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/c3vnpa2

No comments

Powered by Blogger.