Header Ads

Uric Acid: यूरिक एसिड नहीं हो रहा है कंट्रोल तो इन चीजों का करें सेवन, मिल सकती है राहत

आपके शरीर में यूरिक एसिड खून के माध्यम से किडनी तक जाता है और फिर मूत्र विसर्जन के समय आपके शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन कुछ कारणों से यदि यह शरीर में रह जाये तो, धीरे-धीरे यह यूरिक एसिड आपकी बॉडी में एकत्रित होने लगेगा। और यूरिक एसिड का आपके शरीर में ही इकठ्ठा होना बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में यूरिक एसिड के शरीर में इकठ्ठा होने के कारण आपको कई सेहत से जुड़ी परेशानियां जैसे उच्च रक्त चाप, किडनी में पथरी, ह्रदय सम्बन्धी रोग और जोड़ों से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ चीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। तो आइये जानते हैं यूरिक ऐसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए किन चीजों को खाना चाहिए...

1. ऑलिव ऑयल
विटामिन-ई युक्त चीजें यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। ऐसे में ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल को अपनी डाइट में शामिल करना एक अच्छा और स्वस्थ विकल्प हो सकता है। क्योंकि जैतून के तेल में विटामिन-ई पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को कम करने में सहायक होने के साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

 

olive.jpg

2. पानी पियें
पानी टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसलिए अनावश्यक यूरिक ऐसिड की मात्रा को कन्ट्रोल करने में भी पानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से यह यूरिक एसिड को पतला करता है, ताकि वह आसानी से मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाये।

drink_water.jpg

3. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर पदार्थ
एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर चीजों का सेवन करके भी यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, लाल अंगूर, प्याज, सेब, कद्दू, पालक आदि को शामिल कर सकते हैं।

jpg.gif

4. नींबू पानी
आपने कई लोगों को वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट नींबू के रस को गरम पानी में मिलाकर पीते हुए देखा होगा। लेकिन आपको बता दें कि यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए भी नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड कारगर साबित हो सकता है।

lemons.jpg

5. विटामिन सी है फायदेमंद
विटामिन सी से भरपूर आंवले का जूस भी इस समस्या से राहत दिला सकता है। इसके लिए आप आंवले के जूस में एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचाएगा।

amla.png

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/IR5UBoD

No comments

Powered by Blogger.