Header Ads

Tips To Boost Your Immunity System: इम्यूनिटी बढाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके

आपके शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण अथवा रोगों से सुरक्षित रखने के लिए इम्यूनिटी या रोग-प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना बहुत जरूरी है। इस रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर रखने में आपकी जीवनशैली और आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आजकल वैसे भी असंतुलित खानपान और पोषक तत्वों की कमी के कारण लोगों की इम्यूनिटी को काफी नुकसान पहुंचता है। जिससे उन्हें कोई भी बीमारी बड़ी जल्दी जकड़ सकती है। लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करके रोगों के जोखिम को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में...

1. रोजाना व्यायाम करने की आदत डालें
अपनी दिनचर्या में योग-व्यायाम आदि को शामिल करके आप अपने जीवन के कुछ और साल बढ़ा सकते हैं। रोजाना कसरत करने की आदत से न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है, बल्कि आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में स्वस्थ रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना केवल 30 मिनट की कसरत करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में काफी मदद मिलती है।

 

female_yoga_1200x628-facebook-1200x628.jpg

यह भी पढ़ें: शिमला मिर्च खाने के जबरदस्त फायदे

2. भरपूर पानी पियें
पानी के बारे में ये तो आपने सुना ही होगा कि, जल ही जीवन है। आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही पानी आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ अदा करता है, जिसके तहत आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर करना भी शामिल है। निर्जलीकरण के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुँच सकता है। अगर आप सोचें कि व्यायाम या अन्य किसी ऐक्टिविटी के कारण आप पसीना नहीं बहा रहे हैं, तो निर्जलीकरण कैसे होगा। लेकिन आपको बता दें कि सांस लेने या छोड़ने और मल-मूत्र के माध्यम से भी आप अपने शरीर से पानी बाहर निकालते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।

water_1.jpg

3. तनाव कम करें
चिंता, तनाव आदि तुरंत हों या समय के साथ-साथ बढ़ते जाएँ, आपको ये समझना बहुत जरूरी है किइसका आपके इम्यून सिस्टम पर बहुत गलत असर होता है। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली दबने लगती है और आप जल्दी ही किसी भी रोग या संक्रमण कि चपेट में या सकते हैं। इसलिए तनाव को जितना हो सके कम करने की कोशिश करें। इसके लिए आप योग-मेडिटेशन के साथ-साथ ऐसे चीजों को डाइट में शामिल करें जिनमें एंटी-डिप्रेसेंट गुणन पाए जाते हैं।

cnr.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/tUhBL6T

No comments

Powered by Blogger.