Header Ads

Symptoms Of Heart Attack: शरीर में दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो आ सकता है हार्ट अटैक, न करें इन लक्षणों को इग्नोर

Symptoms Of Heart Attack:हार्ट हमारे बॉडी का मुख्य हिस्सा होता है जिसका स्वस्थ रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। हार्ट ऑक्सीजन युक्त ब्लड को किडनी तक और फिर शरीर के अन्य दूसरे हिस्सों में पंप करता है। हार्ट में कोई भी प्रॉब्लम होने पर रक्त प्रवाह प्रभावित हो सकता है, और इसका असर हार्ट के साथ-साथ शरीर के दूसरे हिस्सों के ऊपर भी पड़ता है। अगर इसका जल्द से जल्द इलाज नहीं करवाया जाता है तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए इसका जल्द से जल्द इलाज करना जरूरी होता है।
हार्ट अटैक आने के पहले शरीर में ये संकेत दिखाई दे सकते हैं जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

1.सीने में दर्द होना: अगर आपके सीने में दर्द या दबाव महसूस होता है तो ये हार्ट अटैक के मुख्य लक्षणों में से एक हो सकता है। यदि लगातार सीने में जलन या दर्द की दिक्कत से परेशान हो रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। ये दर्द बढ़ते-बढ़ते अगर गर्दन एवं दूसरे शरीर के हिस्सों तक पहुंच रही हो तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। क्योंकि ये हार्ट अटैक के कुछ घंटों के पहले के लक्षण हो सकते हैं।

2.जरूरत से ज्यादा थकी लगना: जरूरत से ज्यादा थकी लगना भी हार्ट अटैक के मुख्य लक्षणों में से एक हो सकते हैं। यदि रात में भरपूर नींद लेने के बाद भी आपको पूरे दिन थकी महसूस होती है या आप लो फील करते हैं तो ये दिल के कमजोरी की ओर इशारा करता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि दिल कि नसों में सिकुड़न आ सकती है। जिसके वजह से आपको बार-बार थकी लगती है। कुछ दिनों से आपको ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

3.सांस फूलना: यदि हर थोड़ी देर में बिना कुछ काम किए हुए या बिना मेहनत के सांस फूल जाती है तो ये इशारा करता है कि आपके हार्ट की सेहत स्वस्थ नहीं है। हार्ट अटैक का ये मुख्य लक्षण इसलिए है क्योंकि लंग्स तक सही तरीके से ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है, ऐसा होने पर बार-बार सांस फूलने के जैसे गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

4.बार-बार मितली आना या चक्कर आना: चक्कर का आना तो बहुत ही ज्यादा कॉमन है। इसके होने के पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि थकान के कारण या बीपी लो होने के कारण। लेकिन यदि आपको दिन में बार--बार चक्कर आ रहे हों साथ ही साथ मितली भी आ रही हो तो ये हार्ट अटैक की बीमारी का मुख्य लक्षण हो सकता है। हार्ट अटैक का ये मुख्य लक्षण इसलिए है क्योंकि दिमाग में जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। ऐसे में लगातार चक्कर आते हैं।

यह भी पढ़ें: हार्ट की बीमारियां क्यों होती है? आप भी जानें कौन सी आदतें बढ़ाती हैं हृदय रोगों का खतरा

5.असामन्य रूप से तेजी से पसीना आना: क्या आपको पता है कि असामान्य रूप से पसीना आना या बहुत ही ज्यादा तेजी से ठंड लगना ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। अनियमित रूप से पसीने का आना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए यदि बिन मौसम के आप इस समस्या से ग्रसित हैं तो डॉक्टर से अपनी समस्या का जिक्र जरूर करें।

यह भी पढ़ें: हार्ट को रखना है हेल्दी तो डाइट में शामिल कर सकते हैं इन सुपरफूड्स को



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/G9yOdw2

No comments

Powered by Blogger.