Header Ads

Rock Salt Benefits: सेंधा नमक खाने के फायदे हैं भरपूर, जानिए

भोजन का स्वाद बढ़ाने और उसके संरक्षण हेतु नमक का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। नमक केवल भोजन का ही एक आवश्यक तत्त्व नहीं है, बल्कि आपकी सेहत से भी नमक का जुड़ाव होता है। नमक आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को नियंत्रित करने के अलावा इम्पलसेस यानि आवेगों के संचालन में भी सहायक हो सकता है। हालांकि, साधारण नमक का अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, परन्तु इसके बजाय सेंधा नमक एक स्वस्थ विकल्प साबित हो सकता है। वैसे तो अधिकतर लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल व्रत-उपवास आदि के खाने में या फलों पर छिड़ककर करते हैं, लेकिन आप रोज़ाना के खाने में भी कर सकते है। रॉक साल्ट यानी सेंधा नमक में साधारण नमक की तुलना में अधिक यौगिक और खनिज मौजूद होते हैं। अब आइये जानते हैं सेंधा नमक के फायदों के बारे में...

1. ब्लड शुगर के नियंत्रण में
शोध की मानें तो, सेंधा नमक का सेवन रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है, क्योंकि रॉक साल्ट शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करता है। साथ ही यह शर्करा की कमी को दूर करने में भी कारगर साबित हो सकता है।

1613719906.jpg

2. हाई ब्लड प्रेशर को कम करे
उच्च रक्त चाप एक गंभीर समस्या है, जिससे ह्रदय रोगों का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने के लिए सेंधा नमक का सेवन फायदेमंद हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीज ज़िंक, पोटेशियम, कॉपर, सोडियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से युक्त रॉक साल्ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

what-your-blood-pressure-says-about-you-722x406.jpg

3. अच्छी नींद दिलाने में मददगार
जिन लोगों को सही से नींद नहीं आती है या फिर अनिद्रा की समस्या है, वे लोग भी सेंधा नमक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप थकान दूर करने के लिए सेंधा नमक के पानी से नहा भी सकते हैं, जिससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ ही तनाव करने में मदद मिलती है और अच्छी नींद आती है। इससे शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं।

athlete-sleep-recovery.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/GZK3bA2

No comments

Powered by Blogger.