Header Ads

Oral hygiene: दांतो में चाहते है मोती सी चमक तो अपनाए ये तीन असरदार नुस्खे

ांत इंसान के शरीर का एक सबसे जरूरी अंग होता है । यह आपके पूरे पर्सनालिटी को दर्शाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके दांत खूबसूरत दिखें तो आपको उसके लिए कुछ उपाय करने होंगे आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर बातों में चमक आनी ही आनी है। जितनी ज्यादा आपके दांत सुंदर होंगे उतनी ही खूबसूरत आपकी स्माइल होगी। और लोगों के ऊपर आपका इंप्रेशन उतना ही अच्छा पड़ेगा।

अगर आप चाहते हैं आपके दांत मोती जैसे चमकदार बनी रहे तो आज के इस आर्टिकल में दिए गए इन 3 टिप्स को जरूर अपनाएं।

दिन के साथ साथ रात में जरूर करें ब्रश।
अपने दांतो में चमक रखने के लिए आपको बस एक बार ब्रश करने से काम नहीं चलेगा। दिन के साथ साथ रात में भी ब्रश करने की आदत डालें खाने के बाद रात में सोने से पहले अपने दांतो पर ब्रश करें। इससे आपके ओरल हेल्थ में मजबूती आएगी और आपके दांत चमकदार बनेंगे।

माउथ वॉश
माउथ वाश के बारे में आपको अच्छी और बुरी दोनों बातें इंटरनेट पर मिल जाएगी। परंतु माउथवॉश आपके ओरल हाइजीन को मेंटेन रखने में काफी मददगार साबित होते हैं । आप चाहें तो अपने साथ माउथवॉश को कैरी कर सकते हैं। और जब भी आप कोई सॉफ्ट ड्रिंक पिए तो इसके बाद फुर्सत मिलने पर माउथवॉश का उपयोग अवश्य करें। यह आपके तिथ को प्रोटेक्ट करता है।

यह भी पढ़े-Nails Tips : क्या आप भी चाहते है खूबसूरत नाखून तो आज ही अपनाए ये टिप्स

इन घरेलू नुस्खे से भी कर सकते हैं दांत को साफ
नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और अब ब्रश की सहायता से दांतों को इससे ब्रश करें। दांतों में चमक लाने का यह बहुत ही पुराना और कामयाब तरीका है।

केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को दांतों पर रगड़ कर और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करने से भी काफी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े-Macular Degeneration: उम्र के साथ क्यू आंखे हो जाती है कमजोर , और बढ़ जाती है मैक्यूलर डिजनरेशन की शिकायत

नीम के दातुन का प्रयोग
दांतों की समस्या, दांतों का दर्द आदि को दूर करने के लिए नीम का दातुन आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है। इससे दांतो का पीलापन भी दूर होगा और दांतों का दर्द भी खत्म हो जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/UnDWOGj

No comments

Powered by Blogger.