Header Ads

Macular Degeneration: उम्र के साथ क्यू आंखे हो जाती है कमजोर , और बढ़ जाती है मैक्यूलर डिजनरेशन की शिकायत

उम्र के साथ-साथ धीरे-धीरे लोगों के आंखों की रोशनी कमजोर होती जाती हैं इसका एक बड़ा कारण मैक्यूलर डिजनरेशन नाम के बिमारी से ग्रसित होना भी है। अमेरिकियों पर हुए इस अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने अपने भोजन में वेस्टर्न भोजन अधिक लिया था। उनकी आंखों में आने वाले समस्या की सम्भावना सामान्य से तीन गुना अधिक पायी गयी थी । वैज्ञानिकों ने इसका प्रमुख कारण उनकी आंखों में विकसित होने वाला मैक्यूलर डिजनरेशन नामक समस्या को बताया है। इस बिमारी को ऐज रिलेटेड मैक्यूलर डिजनरेशन भी कहा जाता है। यह रेटिना के खराब होने के कारण होता है जो देखने की क्षमता को गंभीर रूप से बाधित कर सकता है। मैक्यूलर डिजनरेशन का कोई इलाज नहीं है, लेकिन विटामिन, लेजर थेरेपी, दवाओं और आंखों के उपचार से इसे खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-Walnuts benefits: अखरोट है आपके हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए वरदान

अधिकतर यह समस्या किसमे देखने को मिलती है

ज्यादा तर यह समस्या बुजुर्गों में देखने को मिलती है। जैसे जैसे लोगों का उम्र बढ़ता जाता है उनमें आंखों से जुड़ी इस समस्या का दर भी बढ़ता जाता है। Macular Degeneration की शिकायत आज कल युवाओं में भी आ जाती है ब्लू लाइट के होने के कारण युवा भी अब इस बीमारी के शिकार होने लगें हैं।

कोरोनावायरस के कारण आजकल लोगों का ज्यादातर काम कंप्यूटर के आगे से ही निकल रहा है लोग अधिकतर समय अपना कंप्यूटर के ऊपर ही रहते हैं अधिकतर लोगों के वर्क करने का तरीका भी work-from-home में तब्दील हो गया है साथ ही बच्चों में भी आजकल पढ़ाई से लेकर गेम्स तक सब इंदौर और कंप्यूटर से जुड़े हो गए हैं। इस सब के कारण भी लोगो को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इन सब से बचने के लिए आपको अपने खान-पान के तरीके में बदलाव करना चाहिए। जितना हो सके हरी साग सब्जियां और ताजे फलों को अपनी डाइट में इंक्लूड करें । हेल्दी डाइट आपके आंखों की रोशनी को बचा सकती है । पालक को खाए मौसम के अनुसार पालक का जूस भी पीना आपके सेहत के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़े-Nails Tips : क्या आप भी चाहते है खूबसूरत नाखून तो आज ही अपनाए ये टिप्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/cT5qYlv

No comments

Powered by Blogger.