Header Ads

Low Carb Foods: लो-कार्बोहाइड्रेट फूड्स को डाइट में शामिल करके आसानी से घटाएं वजन

कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर के लिए एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है। यह आपके शरीर में कई क्रियाकलापों में हिस्सा लेता है। कार्बोहाइड्रेट कई प्रकार की खाद्य वस्तुओं में पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट आपकी बॉडी के लिए जरूरी तो है, लेकिन सही मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। साथ ही आजकल लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, जिसमें लो-कार्ब डाइट भी शामिल है। इस डाइट में वजन घटाने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है जिसमें कार्बोहाइड्रेट कि मात्र कम होती है। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन आपके शरीर में कैलोरी और वसा की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे मोटापा बढ़ सकता है। तो अगर आप भी वजन घटाने कि कोशिश कर रहे हैं, तो ये लो-कार्बोहाइड्रेट फूड्स का सेवन कर सकते हैं...

1. सीड्स
कम कार्ब युक्त बीजों का सेवन वजन घटाने में सहायक हो सकता है। इसके लिए आप चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, सूरजमुखी तथा कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। साथ ही इन बीजों में विभिन्न पोषक तत्व जैसे सेलेनियम, कैल्शियम, विटामिन ए, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फैटी एसिड एवं मैंगनीज आदि पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत को भी कई फायदे पहुंचाते हैं।

 

Chia Seeds

2. मछली और चिकन
अगर आप भी वजन कम करने के लिए कम कार्ब फूड्स की तलाश में हैं, तो चिकन और मछली दोनों ही अच्छे और स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो चिकन और मछली में कार्बोहाइड्रेट कम होने के साथ ही प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है। ध्यान रखें कि इनका सेवन कच्चा न करें। इन्हें सेक कर या ग्रिल करके ही खाएँ।

goan-fish-fry.jpg

3. मसाले
मसालों का हमारी सेहत को बेहतर बनाए रखने के साथ ही वजन घटाने में भी अहम योगदान होता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से युक्त दालचीनी, इलायची, काली मिर्च, नमक, हल्दी, राई आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें कार्ब सामग्री कम होने के साथ ही ये मसाले भोजन का स्वाद भी बढ़ाते हैं।

masaale.jpg

4. बादाम
लो-कार्बोहाइड्रेट डाइट में बादाम को शामिल करना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पर्याप्त होने के कारण वजन कम करने में मदद में मिलती है। इसके लिए आप सुबह उठकर रात को भिगोए हुए बादाम खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हाइपरटेंशन की समस्या को छूमंतर कर देंगी ये ड्रिंक्स...

badam.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/CFIN9tV

No comments

Powered by Blogger.