Header Ads

Lehsun Ke Fayde: दिल की सेहत को स्वस्थ रखने से लेकर इम्युनिटी को करता है बूस्ट,जानिए लहसुन के रोजाना सेवन से होने वाले इन जबरदस्त फायदों के बारे में

Lehsun Ke Fayde: लहसुन का सेवन शरीर को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ये न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है साथ ही साथ ये कई प्रकार के औषिधीय गुणों से भी भरपूर होता है। लहसुन में फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आदि सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और फायदों कि बात करें तो ये विटामिन सी, नियासिन जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसको रोजाना खाने से खून की कमी की पूर्ती होती है और ये हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने से लेकर पाचन तंत्र को भी बूस्ट करता है। इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना जरूर करना चाहिए।
जानिए लहसुन के रोजाना सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।

दिमाग की कार्यप्रणाली में लेकर आता है सुधार
लहसुन कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लहसुन में प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की सेहत को तेज बनाते हैं। यदि आपको अल्जाइमर की बीमारी है तो लहसुन का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा
यदि आप हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो भी इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। लहसुन में एक एलिसिन नामक यौगिक तत्व पाया जाता है जो शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को धीरे-धीरे कम कर देता है। लहसुन रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेहद अच्छा होता है।

पाचन में लेकर आता है सुधार
आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि पेट में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है। ऐसे में लहसुन का रोजाना सेवन पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में बहुत ही ज्यादा होता है। लहसुन के रोजाना सेवन से पेट में कीड़ों की समस्या दूर हो जाती है वहीं ये पेट में सूजन की समस्या को भी दूर करता है। यदि आपको कब्ज , एसिडिटी या ब्लोटिंग की समस्या रहती है तो भी लहसुन का सेवन फायदेमंद होता है।

खांसी-जुकाम को रखता है दूर
यदि आप खांसी-जुकाम के जैसे समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो लहसुन का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। यदि आप खांसी-जुकाम की समस्याओं को दूर करना चाहते तो इसकी कलियों को भून के सेवन कर सकते हैं। यदि पुरानी खांसी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो आप भुने हुए लहसुन का सेवन शहद के साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी समस्या को दूर करने के लिए आप भी आजमा सकते हैं इन घरेलू उपायों को

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
लहसुन का सेवन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। यदि आप लहसुन का सेवन करते हैं तो ये फ्री रेडिकल्स से बचा के रखने में मदद करता है। इसमें ज़िंक की मात्रा भरपूर होती है जो प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मददगार साबित होती है।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को रोजाना कि डाइट में करें शामिल, इम्युनिटी हो जाएगी बूस्ट वहीं कई बीमारियां भी रहेंगी दूर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/UgSlNFX

No comments

Powered by Blogger.