Header Ads

Hypertension Lowering Drinks: हाइपरटेंशन की समस्या को छूमंतर कर देंगी ये ड्रिंक्स

आज के समय में अस्त-व्यस्त जीवनशैली, असंतुलित खानपान, चिंता, तनाव आदि तो जैसे लोगों के जीवन का हिस्सा बन गए हैं। इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर लेती हैं। जिसमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है। आजकल हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आम बात बन गयी है। आपको बता दें कि हाइपरटेंशन की समस्या के कारण दिल के रोगों का जोखिम भी बढ़ जाता है। क्योंकि इस अवस्था में आपके दिल को रक्त दाब अधिक होने से अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है। यानी कि उच्च रक्त की समस्या को कंट्रोल न करने से हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हाइपरटेंशन को कम करने में कुछ ड्रिंक्स यानी पेय पदार्थ आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए कौनसी ड्रिंक्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है...

1. नारियल पानी
विशेषज्ञों की मानें तो, हाइपरटेंशन या बीपी के रोगियों के लिए नारियल पानी का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। कम कैलोरी युक्त नारियल पानी में वसा और कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होता है। ऐसे में बीपी के मरीजों के लिए अपनी डाइट में नारियल पानी को शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।

 

Coconut water

2. पानी
आपको जानकार हैरानी होगी कि सादा पानी का सेवन भी रक्तचाप को नियंत्रण करने में बहुत फायदेमंद हो सकता है। साथ ही बता दें कि हमारे ह्रदय का 73 प्रतिशत हिस्सा जल से ही बना होता है। पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का मिश्रण एक बेहतरीन हाइपरटेंशन लोअरिंग ड्रिंक हो सकती है।

02-01-1.jpg

3. अनार का रस
विटामिन सी और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अनार के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो आपके ह्रदय को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होते हैं। एक शोध के अनुसार, उच्च रक्तचाप से पीड़ित जिन लोगों ने अनार के रस को अपनी डाइट में शामिल किया, उनके रक्तचाप में कमी पायी गयी। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अनार का जूस आपको बिना चीनी का ही पीना है।

saib-aur-anar-ka-juice_12595.jpg

4. स्किम्ड मिल्क
हाइपरटेंशन की समस्या को कम करने में कम फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे स्किम मिल्क या दही का सेवनं काफी फायदेमंद हो सकता है। इसलिए उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने के साथ वजन नियंत्रण में भी ये डेयरी प्रोडक्ट्स सहायक हो सकते हैं।

skimmilkmainhp-istock_thinkstock.jpg

यह ही पढ़ें: क्या दिल को बीमरियों से बचाने में नहीं है सब्जियों की कोई भूमिका...



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/g79bqTr

No comments

Powered by Blogger.