Header Ads

Health Tips: बढ़े हुए यूरिक एसिड को करना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें केले को

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है वहीं यूरिक एसिड का बढ़ना भी बहुत ही ज्यादा कॉमन है, इसलिए यदि आप यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो केला का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल में रहती है। इसलिए इसका सेवन आपको भरपूर मात्रा में करना चाहिए और रोजाना करना चाहिए। जानिए कि यदि आप यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो केला का सेवन कैसे किया जा सकता है।

जानिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कैसे असरदार होता है केला
केला की बात करें तो ये न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है वहीं ये यूरिक एसिड के जैसी गंभीर बीमारी को नियंत्रण में करने में भी मदद करता है, इसके सेवन से शरीर में विषाक्त पदार्थ शरीर में से बाहर निकल जाते हैं, साथ ही साथ ये यूरिन के जरिए सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है, इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके रोजाना सेवन से यूरिक एसिड का स्तर भी काफी हद तक नियंत्रण में रहता है। इसलिए यदि आप यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करना चाहते हैं तो केला को डाइट में जरूर शामिल करें।

जानिए कैसे कर सकते हैं केला का सेवन
यूरिक एसिड के यदि आप पेशेंट हैं तो केला का सेवन बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है,आप दिन में कम दो से तीन केले को डाइट में जरूर शामिल करें, वहीं इस बात को भी आपको ध्यान में रखने कि खासतौर पर जरूरत होती है कि कुछ खा के ही इसका सेवन करें, खाली पेट इसके सेवन को अवॉयड करें।

केले के सेवन से और कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं

दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा
यदि आप हार्ट की सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से आपके हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती जाती हैं, वहीं ये हार्ट ब्लॉकेज और हार्ट अटैक के जैसी दिक्कतों को भी दूर करता है, इसलिए यदि आप हार्ट की सेहत को स्वस्थ रखना छाते हैं तो केला का सेवन जरूर करें।

आयरन की कमी को करता है दूर
यदि शरीर में से आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो केला का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से आयरन की पूर्ती हो जाती है, वहीं ये हड्डियों को मजबूत रखने से लेकर मांसपेशियों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है, इसलिए इसका सेवन रोजाना करना चाहिए।

पाचन क्रिया के लिए होता है अच्छा
यदि आप पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, केला के रोजाना सेवन से पाचन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये अपच, पेट में गैस, पेट दर्द के जैसे कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें
गैस और एसिडिटी की समस्या से पाना चाहते हैं आराम तो अपना सकते हैं इन घरेलू उपायों को



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7iAIU58

No comments

Powered by Blogger.