Header Ads

Health Tips: महिलाओं को 30 की उम्र के बाद रोजाना करना चाहिए इन सप्लीमेंट्स का सेवन, जानिए

बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं के शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, ऐसे में डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। पुरषों की तुलना में महिलाओं को बढ़ती उम्र के साथ अपने शरीर के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं के बॉडी में कैल्शियम के जैसे अन्य पोषक तत्वों की कमी होती जाती है यदि सही तरीके से ध्यान नहीं दिया जाता है।
ऐसे में जानिए कि बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को डाइट में कौन-कौन से सप्लीमेंट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

विटामिन डी
विटामिन डी की बात करें तो ये महिलाओं के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक है, विटामिन डी सप्लीमेंट के सेवन से बॉडी में हड्डियों से जुड़ी बीमारी का खतरा दो गुना कम होता जाता है। वहीं इसके सेवन से मांसपेशियों में दर्द और हड्डियों में दर्द की समस्या को दूर करने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। विटामिन सप्लीमेंट के रोजाना सेवन से कैल्शियम को अवशोषित होने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।

फोलिक एसिड
30 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को फोलिक एसिड सप्लीमेंट एसिड सप्लीमेंट लेने की आवश्य्कता बहुत ही ज्यादा होती है, ये आपके शरीर को न केवल स्वस्थ बना के रखने में सहायक होते हैं, वहीं ये शरीर में कई तरह की विटामिन्स की भी पूर्ती करता है, इसलिए डाइट में फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

आयरन
आयरन की बात करें तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं, बढ़ती उम्र के साथ अक्सर शरीर में आयरन की कमी होने का खतरा बना रहता है, यदि इसकी कमी हो जाती है तो व्यक्ति के शरीर में अनेकों समस्याएं हो सकती हैं वहीं इन्फेक्शन का खतरा भी दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए महिलाओं को आयरन सप्लीमेंट का सेवन जरूर करना चाहिए।

प्रोबायोटिक्स
प्रोबिओटिक्स सप्लीमेंट्स के सेवन से होने वाले फायदों कि बात करें तो ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचा के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं, इसके सेवन से न केवल आपके पेट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती हैं वहीं ये आंतों की सेहत को भी स्वस्थ बना के रखते हैं। इसके सेवन से इन्फेक्शन का खतरा शरीर में दो गुना तक कम हो जाता है, इसलिए आपको प्रोबायॉटिक्स सप्लीमेंट्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए ये विटामिन्स और मिनरल्स है बेहद जरूरी, आप भी जानें

मैग्नीशियम
बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं के शरीर में मैग्नीशियम की कमी को देखा जाता है, मैग्नीशियम की बात करें तो ये शरीर में प्रोटीन बनाता है, वहीं और फायदों कि बात करें तो ये डायबिटीज की बीमारी को भी कंट्रोल करता है। मैग्नीशियम की कमी यदि शरीर में हो जाती है तो बॉडी में सिर दर्द, ऐंठन, थकान के जैसे अन्य समस्याओं का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में महिलाओं को होती हैं अनेकों परेशानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपायों के बारे में



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/V8p3M4X

No comments

Powered by Blogger.