Header Ads

Fight Fatigue With These Food: थकान से लड़ने में मदद कर सकती है ये चीजें

थकान होना एक बहुत ही आम बात है, जो हर मनुष्य को होती है। यह एक ऐसी शारीरिक प्रतिक्रिया है, जो हमारा शरीर तब देता है जब काफी मेहनत या काम करने के बाद मसल्स पर स्ट्रेस आता है। व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में थकान महसूस कर सकता है। इस दौरान आपकी ऊर्जा का स्तर काफी कम हो जाता है। जिससे व्यक्ति को आलस आता है। ऐसे में खुदको चुस्त और दुरुस्त बनाये रखने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जिससे आपको थकान से मुक्ति मिल सकती है।

तो आइये जानते हैं थकान से चुटकारा पाने में कौन सी चीजें आपकी मदद कर सकती हैं...

1. फल और सब्जियां खाएं
थकान को दूर करने के लिए मौसमी फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इनमें कई तरह के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो आपको ऊर्जावान बनाये रख्नने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ताज़ा फल और सब्जियां ही खाएं। क्योंकि काफी समय से रखे हुए फल और सब्जियों में पोषण की कमी होने के साथ ही यह आपकी सेहत को भी नुक्सान पहुँचा सकते हैं।

2-2-2-2foodgroups_vegetables_detailfeature.jpg

यह भी पढ़ें: क्या हैं ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया और इसके लक्षण...

2. लीन प्रोटीन का सेवन करें
आप अपनी डाइट में लीन प्रोटीन के स्रोत जैसे चिकन, टूना फिश, लो-फैट कॉटेज चीज़, बीन्स, प्लेन ग्रीक योगर्ट आदि को शामिल कर सकते हैं। इन अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है। साथ ही आपके शरीर को काम करने की एनर्जी भी मिलती है।

greek-yoghurt-in-bowl.jpg

3. ड्राई फ्रूट्स हैं फायदेमंद
सूखे मेवों और बीजों का सेवन थकान को भगाने के साथ ही आपके शरीर को भरपूर पोषण भी देता है। रोज़ाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन आपकी भूख को शांत करके आपको काम करने की पर्याप्त ऊर्जा भी देते हैं। इसके लिए आप अखरोट, सनफ्लॉवर सीड्स, काजू और पम्पकिन सीड्स आदि खा सकते हैं। इन्हें खाने से आपका मूड भी बूस्ट हो जाता है।

gettyimages-179751167.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/4zB0Zjn

No comments

Powered by Blogger.