Header Ads

Essential Vitamin And Minerals Diet: जरुरी विटामिन और मिनरल्स के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

आपके शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में पौष्टिक भोजन का एक ख़ास योगदान होता है। हमें प्रतिदिन ऐसे आहार की जरूरत होती है जिसमें विटामिन और खनिज मौजूद हों। क्योंकि इन्हीं से आपका शरीर सही ढंग से कार्य करने के साथ ही रोगों से लड़ पाता है। अन्यथा शारीरिक परेशानियों को आते देर नहीं लगती। आपके शरीर को रोज़ाना कुछ ख़ास विटामिन और मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपकी हर दिन की जरूरत की पूर्ति कर सकें। लेकिन ध्यान रखें कि जंक फ़ूड और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूरी बनाये रखें। तो आइये जानते हैं जरुरी विटामिन और मिनरल्स के लिए आहार में क्या-क्या शामिल करना बेहतर है...

1. फल तथा फलों का रस
फलों में कई तरह के विटामिन और खनिज जैसे फोलेट, पोटैशियम, डाइटरी फाइबर और विटामिन सी आदि मौजूद होते हैं। इसलिए इन पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए आप नाश्ते में सुबह ताजे-रसीले फलों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी लम्बे समाये तक भरा रहने के साथ ही आपको काम करने की पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। आपका पेट भरा रहेगा तो आप अनावश्यक खाने से भी बच पाएंगे। आपको रोज़-रोज़ फल खाना पसंद नहीं है, तो कभी-कभी फलों का ताज़ा रस या स्मूदी बनाकर पीना भी एक अच्छा विकल्प होता है।

 

fruits_1.jpg

यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपना सकते हैं ये कीटो डाइट प्लान...

2. बादाम खाएं
आपकी सेहत से लेकर त्वचा, बाल और मस्तिष्क सभी के स्वास्थ्य के लिए बादाम खाना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें शरीर के लिए जरुरी तत्त्व जैसे विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर आदि पाए जाते हैं। साथ ही रोज़ाना मुट्ठी भर बादाम का सेवन आपके हार्ट के लिए अच्छा है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद मिल सकती है। बादाम में अनसैचुरेटेड वसा होती है, जो आपके वेट को नियंत्रित करने में सहायक हो सकती है।

almonds-raw_146735661254_650_070116124834.jpg

3. दलिया हैं फायदेमंद
दलिया में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो आपके पाचन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। आपको सादा दलिया खाना पसंद न हो, तो आप स्किम्ड मिल्क या दही के साथ दलिया खा सकते हैं। ब्रेकफास्ट डाइट में दलिया ऐड करके शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

fruits_1.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/XL54wIQ

No comments

Powered by Blogger.