Header Ads

Curd Benefits: रोजाना दही के सेवन से मिलते हैं ये बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

दही हमारे भारतीय भोजन का एक अहम हिस्सा होता है। खाने के साथ में एक कटोरी दही भोजन का मज़ा और बढ़ा देता है। दही खाने में स्वादिष्ट ही नहीं होता, बल्कि कई गुणों से भरपूर भी होता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, लेक्टोज़, फॉस्फोरस, विटामिन्स और आयरन आदि पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं। ये आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी साबित हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की रोज़ाना एक कटोरी दही को अपनी डाइट में शामिल करके आप इसके कितने फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

आइये जानते हैं रोज़ाना दही के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में

1. दांत और हड्डियों को मजबूती देता है
रोज़ाना दही खाना आपके दांतो और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि दही में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो दांतो को मजबूत बनाने रखने के साथ ही जोड़ों के दर्द से भी राहत दिला सकता है। यहाँ तक कि दही का सेवन आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

dahi1-story_647_052517120644_1.jpg

यह भी पढ़ें: मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक हो सकते हैं ये योगासन...

2. कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक
पोषक तत्वों से युक्त दही का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में भी कारगर हो सकता है। जिससे ह्रदय रोगों का जोखिम भी कम हो सकता है। क्योंकि शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक जैसी दिल से जुडी बीमारियों को बुला सकता है।

yogurt-1-of-1.jpg

3. त्वचा की सुरक्षा करे
दही का सेवन आपको सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने में भी फायदेमंद हो सकता है। लगातार और तेज़ धुप के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा को बहुत नुकसान होता है। ऐसे में रोज़ाना अपनी डाइट में दही को शामिल करना एक बेहतर चुनाव हो सकता है।

1_3.jpg

4. मूड बूस्ट करने के लिए
दही का रोज़ाना सेवन आपके मूड को सही रखने में भी लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि दही एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्यरत होकर तनाव को घटाने के साथ ही आपको भरपूर ऊर्जा भी देता है।

healthy-eating-homemade-curd-1024x683.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/esR5mr8

No comments

Powered by Blogger.