Header Ads

दांतों को प्राकृतिक रूप से सफ़ेद बनाने के लिए इन घरेलू उपाय की ले सकते हैं मदद

दांतों की बात करें तो ये हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है, जिसकी स्पेशल केयर करने कि जरूरत होती है, यदि दांतों में कोई भी इफ़ेक्ट पड़ता है तो ये कमजोर होना शुरू हो जाते हैं वहीं इनमें पीलेपन की समस्या भी आ जाती है। इसलिए दांतों की चमक को बरक़रार रखना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। इसलिए जानिए कि यदि आप दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं और दांतों में से पीलेपन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

हींग
हींग की बात करें तो इसे आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है,लेकिन क्या आपको पता है कि हींग कई सारे ऐसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जो दांतों से पीलापन दूर करने में असरदार होता है, इसलिए यदि आप दांतों में से पीलापन दूर करना चाहते हैं और इसे चमकदार बनाना चाहते हैं तो चुटकी भर हींग में सरसों के तेल को मिला लें, फिर इसे अपने अपने दांतों से रगड़ लें, धीरे-धीरे ये आपके दांतों से पीलापन दूर कर देगा।

स्ट्रॉबेरी को करें डाइट में शामिल
स्ट्रॉबेरी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से दांतों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं वहीं ये दांतों को सफ़ेद बना के रखने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी को खाएं तो वहीं इसे अपने दांतों में रगड़ें भी ताकि दांतों में एकत्रित हुआ पीलापन दूर हो जाए, क्योंकि ये एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो दांतों को चमकदार बनाते हैं।

नीम का दातून
नीम के दातून की बात करें तो ये दांतों को सफ़ेद बना के रखने में बहुत ही ज्यादा असरदार होती है, इसके रोजाना इस्तेमाल से दांतों में सफेदी बरक़रार रहती है, वहीं ये दांतों को जड़ से मजबूत बनी बनाता है, इसलिए यदि आप दांतों को जड़ से मजबूत बनाना चाहते हैं और इसे लम्बे समय तक सफ़ेद बना के रखना चाहते हैं तो नीम के दातून का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
दातों में रहती है सेंसटिविटी और दर्द की समस्या तो इन्हें दूर करने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को

हल्दी के साथ सरसों का तेल
दांतों को सफ़ेद, चमकदार और लंबे समय तक मजबूत बना के रखने के लिए आप एक चम्मच सरसों के तेल को लें उसमें हल्दी मिलाएं और रोजाना इन दोनों के मिश्रण से ब्रश करें, यदि आप रोज ऐसा करते हैं तो ये आपके दांतों में जमे पीलेपन को दूर करने में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2db1wCx

No comments

Powered by Blogger.