Header Ads

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करना चाहते हैं कम तो ये हर्ब्स कर सकते हैं आपकी मदद, प्रतिदिन करें इनका सेवन

कोलेस्ट्रॉल की बात करें तो इसका शरीर में होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। कोलेस्ट्रॉल के बिना शरीर काम नहीं कर सकता है। लेकिन वहीं यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो अनेकों दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसके बढ़ने से हार्ट अटैक, नसों का रोग, स्ट्रोक के जैसे गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए इसको कंट्रोल में रखने कि आवश्य्कता होती है।
जानिए कि यदि आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो कौन से मसाले और हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं।

1.लहसुन: लहसुन न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है वहीं ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसके रोजाना सेवन से पेट की सेहत भी दुरुस्त रहती है। लहसुन में अनेकों प्रकार के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जैसे कि मैंगनीज, एलसीन,एंटीऑक्सीडेंट,फोस्फोरस आदि। इसको रोजाना खाने से कोलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रण में रहता है। लहसुन के और फायदों कि बात करें तो ये हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अच्छा होता है।

2.अदरक: अदरक का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। अदरक के रोजाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में रहता है। इसके रोजाना सेवन से शरीर से कई प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो भी अदरक का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। वहीं इसके सेवन से दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी काफी हद तक कंट्रोल होता है।

3.आंवला: आंवला का सेवन सेहत को स्वस्थ बना के रखने में बेहद मददगार होता है। आवलें के रोजाना सेवन से शरीर में से एकत्रित फैट बाहर निकल जाता है वहीं इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसलिए रोजाना आवलें को डाइट में जरूर शामिल करें। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो आवलें के साथ-साथ इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

4.तुलसी: कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो तुलसी का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। तुलसी को हेल्दी हर्ब माना जाता है, जो बहुत सारे पोषक तत्वों से प्रचुर मात्रा में भरपूर होता है। तुलसी एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल के प्रॉपर्टीज से भी भरपूर होती हैं। इसके रोजाना सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसलिए यदि आप कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तुलसी के पत्तियों का सेवन तो करें हीं वहीं आप इसका सेवन काढ़े के रूप में भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए तुलसी के रोजाना सेवन से होने वाले इन अद्भुत फायदों के बारे में

5.ऑलिव ऑइल
ऑलिव ऑइल का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं इसका सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है, वहीं ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को भी नियंत्रित करता है। यदि आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए इसका सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जानिए जैतून के तेल के रोजाना सेवन से होने वाले इन अदभुत फायदों के बारे में, रोजाना कि डाइट में शामिल करें इसे



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dE6cnCK

No comments

Powered by Blogger.