Header Ads

वेट को करना चाहते हैं कम तो इन फलों को करें डाइट में शामिल, सेहत के लिए भी होते हैं बेहतरीन

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि वजन बढ़ना बहुत ही ज्यादा आम बात है, वहीं यदि वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं तो फलों का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। फल की बात करें तो ये एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स के जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फलों के रोजाना सेवन से वजन तो कंट्रोल में रहता है वहीं शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है।
इसलिए फलों का सेवन आपको रोजाना चाहिए।

पपीते का करें सेवन
पपीते की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, फलों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम पाई जाती है, इसके रोजाना सेवन से शरीर का मेटबॉयोलिज्म प्रतिदिन बूस्ट होता जाता है, इसलिए यदि आप शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और वेट को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो पपीते का सेवन जरूर करें।

सेब का करें सेवन
सेब की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, सेब के रोजाना सेवन से न केवल बॉडी को एनर्जी मिलती है वहीं ये वेट को कम करने में भी मदद करता है। सेब फाइबर से भरपूर होता है वहीं इसमें फाइबर की मात्रा भी बेहद कम होती है। इसलिए यदि आप वेट को कंट्रोल कि सोंच रहे हैं तो फलों का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

अमरुद का करें सेवन
अमरूद की बात करें तो इसका सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, अमरुद में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है और कैलोरी की मात्रा बेहद कम इसलिए यदि आप वेट को कंट्रोल करने कि सोंच रहे हैं तो अमरुद का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके रोजाना सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है और इसके रोजाना सेवन से वेट भी नियंत्रण में रहता है।

स्ट्रॉबेरी को करें डाइट में शामिल
स्ट्रॉबेरी की बात करें तो इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, स्ट्रॉबरी एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिन्स के जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसका सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, स्ट्रॉबरी के रोजाना सेवन से आपके हार्ट से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती जाती हैं, इसके सेवन से शरीर को फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं इसलिए आपको इसका इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें
वेट कम करने से लेकर पाचन को दुरुस्त करने तक,जानिए स्ट्रॉबेरी के इन अद्भुत फायदे

तरबूज का कर सकते हैं सेवन
तरबूज की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से शरीर में पानी की पूर्ती हो जाती है, वहीं तरबूज के रोजाना सेवन से और फायदों कि बात करें तो तरबूज वेट को कंट्रोल करने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके रोजाना सेवन से वेट नियंत्रण में रहता है। इसमें लाइकोपिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/t1C8OFE

No comments

Powered by Blogger.