Header Ads

डायबिटीज होने के वजह से इन बॉडी पार्ट्स को होता है सबसे ज्यादा खतरा, समय रहते हो जाएँ अलर्ट

डायबिटीज की बात करें तो ये बीमारी भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी तेजी से फैलती हुई दिखाई दे रही है। पहले इस बीमारी के होने का खतरा बढ़ती उम्र के लोगों को ज्यादातर होता है लेकिन इसने कम उम्र के व्यक्तियों को भी आजकल अपना शिकार बना दिया है। इसके होने पर व्यक्ति अंदर ही अंदर कमजोर होते हुए चला जाता है।
इंटरनॅशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार वर्ष 2015 में भारत में डायबिटीज की गंभीर ने लगभग 6 करोड़ 91 लाख लोगों को अपने गिरफ्त में लिया था।

डायबिटीज होने पर कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है: डायबिटीज बीमारी के होने पर व्यक्ति के शरीर में इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके होने पर व्यक्ति के शरीर में पैरों में लगातार दर्द का बने रहना,पैर सुन्न हो जाना, बार-बार यूरिन आना, गला सूखना और बार-बार प्यास लगना। इसके होने पर कई सारी ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जिससे व्यक्ति बेहद परेशान हो जाता है।

डायबिटीज होने पर कौन से बॉडी पार्ट्स के ऊपर पड़ता है प्रभाव: डायबिटीज होने पर व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर लगातार बढ़ता चला जाता है जिसे कई बार नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसके होने पर सबसे ज्यादा प्रभाव आंखों की सेहत के ऊपर पड़ता है, साथ ही साथ किडनी की सेहत के लिए भी ये बीमारी अच्छी नहीं होती है। इसलिए इसके होने पर रोजाना रूप से ब्लड शुगर कि जांच कराने कि बेहद आवश्य्कता होती है।

यह भी पढ़ें: जानिए इन चीजों के बारे में जो तेजी से ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकते हैं, इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स कम कर दें इनका सेवन

डायबिटीज से कैसे कर सकते हैं खुद का बचाव: डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल के ऊपर अधिक ध्यान देने कि अधिक जरूरत होती है। लाइफस्टाइल के साथ-साथ खान-पान और डाइट के ऊपर भी अधिक ध्यान देने कई जरूरत होती है। कोशिश करें कि कुछ भी बाहर का तेल-मसाले युक्त चीजों का सेवन न करें, इसके साथ शुगर से युक्त चीजों का सेवन बंद कर दें। डाइट में रोजाना हरी-सब्जियों को शामिल करें और सब्जयों के जूस का सेवन करें। इसी के साथ रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम जरूर करें।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के पेशेंट हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें इन पौधों के पत्तियों को, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/WcrDBzk

No comments

Powered by Blogger.