Header Ads

मक्खन के पोषक तत्त्व और मक्खन खाने का आपके शरीर पर क्या होता है असर

मक्खन एक डेयरी उत्पाद है जिसका आमतौर पर मक्खन का स्वाद सभी को पसंद आता है। गरमा-गरम पराठों पर मक्खन डालकर खाने से उसका स्वाद दुगुना हो जाता है। कई व्यंजनों में मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है। सामान्य तौर पर साल्टेड बटर के अलावा पीनट बटर और कोको बटर को अधिक पसंद किया और खाया जाता है। मक्खन के पोषक तत्वों में वसा, ऊर्जा, कैल्शियम, सोडियम, फैटी एसिड, विटामिन ए और विटामिन ई आदि शामिल हैं। बटर का सेवन आपकी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। मक्खन का आप रोटी या परांठे पर लगाकर, दाल या सब्जी में तड़का लगाकर, ब्राउन ब्रेड पर लगाकर आदि रूपों में कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा युक्त बटर का सेवन करना बेहतर होता है। क्योंकि ट्रांस फैट युक्त बटर कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ा सकता है। अब आइये जानते हैं कि बटर का सेवन करने पर आपकी सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है

1. इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है
एक शोध के अनुसार, विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाये रखने में मदद कर सकता है। साथ ही मजबूत इम्युनिटी आपको रोगों से बचाये रखने में भी मदद करती है। ऐसे में विटामिन ए युक्त बटर को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

butter-block-with-slice-knife.jpg

यह भी पढ़ें: इन स्वास्थ्य लाभों के लिए डाइट में शामिल करें रागी...

2. दिल को स्वस्थ रखने के लिए
आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनमें स्वस्थ वसा मौजूद हो। ऐसे में आप मोनोअनसैचुरेटेड वसा युक्त पीनट बटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि मोनोअनसैचुरेटेड फैट का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। जिससे ह्रदय रोगों के जपोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

buttering-bread.jpg

3. हड्डियों को मजबूती देने में
चूंकि बटर में कई विटामिन, खनिज के साथ कैल्शियम भी पाया जाता है, ऐसे में हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने में भी मक्खन के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए एक आवश्यक तत्त्व है। साथ ही मक्खन का सेवन ऑस्टिओपोरोसिस जैसी हड्डियों की समस्या के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

butter-stick.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/NOujLMt

No comments

Powered by Blogger.