Header Ads

आंखों में यदि दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो कोलेस्ट्रॉल लेवल हो सकता है हाई, जानिए

बॉडी में यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो इससे व्यक्ति को अनेकों नुकसान हो सकते हैं, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने पर व्यक्ति को हार्ट अटैक के जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए इसका नियंत्रण में रहना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। वहीं क्या आपको पता है कि यदि शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है तो इसका असर बॉडी के अन्य पार्ट्स के ऊपर भी पड़ता है, शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से आंखों में इसके लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसलिए जानिए इन लक्षणों के बारे में जो व्यक्ति के शरीर में यदि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा है तो व्यक्ति को दिखाई दे सकते हैं।

आंखों में दिखाई दे सकते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
यदि व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल बहुत ही ज्यादा तेजी से बढ़ता है तो इसका असर आंखों की सेहत के ऊपर दिखाई देता है, आंखों में यदि कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होता है तो कई लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिन्हें आपको अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन्हें यदि आप अनदेखा करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ती चली जाती है, जो आगे चलकर हार्ट की बीमारियों का कारण बनती है।

जानिए कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आंखों में कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिन्हें आपको अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए-

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपकी आंखों में या आंखों के आस-पास लाल रंफ रंग के हल्के-हल्के चिक्क्तें दिखाई दे सकते हैं, वहीं यदि ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और आंखों में खुजली या रैसज का कारण भी बनती है, ये समस्या यदि आप दिखाई दे रही है तो ऐसे में इन लक्षणों को बिल्कुल भी इग्नोर या अनदेखा न करें, क्योंकि इन्हें यदि आप अनदेखा करते हैं तो ये समस्या और बढ़ सकती है, इसलिए लगातार ऐसे लक्षण यदि आंखों में दिखाई दे रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

जानिए कि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से कैसे बचाव किया जा सकता है-
यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है, तो ऐसे में इसके लक्षणों के ऊपर ध्यान देने कि अधिक आवश्य्कता होती है, वहीं आपको सही तरीके से लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करने कि भी जरूरत होती है, ताकि शरीर में से कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रण में रहे, डाइट में आप हरी सब्जियां, विटामिन सी युक्त फलों को शामिल कर सकते हैं, वहीं इस बात पर भी ध्यान रखें कि खाने में अधिक तेल-मसाले युक्त भोजन न करें।

यह भी पढ़ें
फूड्स जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है और जिन्हे हमे खाने से बचना चाहिए

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को क्यों नहीं करना चाहिए नजरअंदाज
हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को यदि आप अनदेखा या नजरअंदाज करते हैं तो ये कई बीमारियों का खतरा बन सकता है, इसके बढ़ने से आपको हार्ट अटैक के जैसी गंभीर समस्या हो सकती है, इसके होने से स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी भी दो गुना ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को आपको अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें
बॉडी के इन हिस्सों पर दिखें ऐसे लक्षण तो समझें बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, कितना है खतरनाक



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/DRajBtc

No comments

Powered by Blogger.