Header Ads

Bell Pepper Benefits: शिमला मिर्च खाने के जबरदस्त फायदे

पीली, हरी और लाल जैसे चटक रंगों की शिमला मिर्च देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं, उनका स्वाद भी काफी अच्छा होता है। अंग्रेजी में शिमला मिर्च को कैप्सिकम या बेल पैपर कहा जाता है। सलाद, सब्जी, चाइनीज जैसे कई तरह के व्यंजनों में शिमला मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा शिमला मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। इनमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फाइबर, आयरन आदि मौजूद होते हैं। तो आइए जानते हैं शिमला मिर्च खाने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए
शिमला मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो आपके दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। एक शोध के अनुसार, कैप्साइसिन युक्त लाल शिमला मिर्च का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापा और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

 

heart.jpg

2. आंखों की रोशनी बढ़ाए
हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होती हैं। लेकिन आजकल बड़े-बुजुर्गों से लेकर छोटे-छोटे बच्चों को भी असंतुलित खानपान और लंबे समय तक फोन, लैपटॉप आदि के इस्तेमाल के कारण आँखों से जुड़ी समस्याएं होने लगी हैं। ऐसे में आँखों को स्वस्थ रखने के लिहाज से शिमला मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें ल्यूटिन, विटामिन-ए और जेक्सैथीन जैसे कुछ खास तत्व मौजूद होते हैं, जो आँखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ मोतियाबिंद जैसी समस्याओं से बचा सकते हैं।

eyes.jpg

3. मजबूत हड्डियों के लिए फायदे
अगर आप अपनी डाइट में शिमला मिर्च को शामिल करते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों को काफी लाभ होता है। क्योंकि शिमला मिर्च या बेल पैपर खाने से आपके शरीर में मैंगनीज की आपूर्ति होती है। साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और विटामिन-सी से युक्त बेल पैपर के सेवन से हड्डियों से जुड़े रोग जैसे ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: लो-कार्बोहाइड्रेट फूड्स को डाइट में शामिल करके आसानी से घटाएं वजन

cap.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/x5LH1qy

No comments

Powered by Blogger.