Header Ads

Baby Corn Benefits: बेबी कॉर्न खाने के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

बेबी कॉर्न के फायदों के कारण पिछले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे लोगों ने इसे अपने आहार में शामिल करना शुरू कर दिया है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह एक पौष्टिक आहार भी होता है। इसमें आपकी सेहत के लिए आवश्यक कई तरह के पोषक तत्व जैसे आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉइड और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं। बेबी कॉर्न का सेवन कच्चे अथवा पका हुआ दोनों रूपों में किया जा सकता है। बेबी कॉर्न का इस्तेमाल सब्जी, सूप अथवा सलाद आदि में किया जाता है। यह आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। तो अब आइए जानते हैं बेबी कॉर्न के सेवन से होने वाले अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

1. त्वचा के लिए फायदेमंद
एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण बेबी कॉर्न खाने से आपकी स्किन को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। बेबी कॉर्न को अपने आहार में शामिल करके आप अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं। साथ ही लिनोलिक एसिड युक्त इसके तेल का इस्तेमाल त्वचा पर किया जा सकता है।

baby-corn-syngenta.jpg

2. हड्डियों के लिए
बेबी कॉर्न में भरपूर मात्रा में खनिज मौजूद होते हैं। इसमें आपकी हड्डियों के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियम तथा कॉपर पाए जाते हैं। ऐसे पोषक तत्वों से युक्त बेबी कॉर्न का सेवन बढ़ती उम्र में हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।

piczvtzsl.jpg

3. एनीमिया के मरीजों के लिए
शरीर में आयरन की कमी होने को एनीमिया रोग कहा जाता है। इस स्थिति में लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में फोलिक एसिड तथा विटामिन-बी का अच्छा स्रोत होने के कारण बेबी कॉर्न का सेवन एनीमिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

baby-corn-manchurian-recipe-1a.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/f9cT5OU

No comments

Powered by Blogger.