Header Ads

Home Remedies to Remove Makeup: स्किन से मेकअप हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली। Home Remedies to Remove Makeup: मेकअप लगाने से चेहरा खूबसूरत तो दिखता है लेकिन जब उसको छुड़ाने की बारी आती है तो इसके लिए हम केमिकल युक्त मेकअप रिमूवर का यूज करते है। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल भी हट जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है। इसमें मौजूद केमिकल्स धीरे-धीरे आपकी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। अगर आप चाहें तो मेकअप रिमूवर का उपयोग किए बिना घरेलू तरीकों से अपने चेहरे और आखों के मेकअप को हटा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम बन रहती है। साथ ही मेकअप से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचा जा सकता है।

स्किन से मेकअप हटाने के घरेलू उपाय

जैतून का तेल :

ऑलिव ऑयल मेकअप निकालने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। एक कॉटन बॉल को जैतून के तेल में अच्छी तरह से भिगो दें। उसके बाद इसकी सहायता से त्वचा और आंखों का मेकअप हटाएं। संवेदनशील या रूखी त्वचा के लिए यह उपाय सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़े: अगर आप मस्सों से परेशान है और उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

भाप :

स्टीम का यूज करके भी मेकअप छुड़ाया जा सकता है। एक बर्तन में पानी उबाल लें और फिर चेहरे को तौलिये से ढककर भाप लें। भाप के इस्तेमाल से चेहरे की गंदगी और मेकअप के कण आसानी से निकल जाते हैं।

बेकिंग सोडा और शहद :

किसी भी तरह के मेकअप को हटाने के लिए ये घरेलू तरीका बड़ा काम आता है। एक साफ कपड़े में थोड़ा सा शहद लेकर उस पर चुटकीभर बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब इससे मेकअप साफ करें। बता दें कि बेकिंग सोडा और शहद का मिश्रण एक बहुत अच्छा क्लिंजर माना जाता है।

दही

दही घर में सबसे आसानी से मिलने वाली वस्‍तु है। आप इसे हथेली पर थोड़ी सी मात्रा में रखें। उसके बाद अच्‍छी तरह उंगली से घिस लें और चेहरे पर लगा लें। पूरे चेहरे पर दही को मल लें और फिर रूई से पोंछ लें। सारा मेकअप अच्‍छी तरह त्‍व्‍चा की नरमी बरकरार रखते हुए निकल जाएगा।

नारियल तेल :

अगर आपने हेवी मेकअप या वॉटरप्रूफ मेकअप किया है तो इसे हटाने के लिए नारियल तेल बेहतर होगा। नारियल का तेल अपने चेहरे और गले पर लगा लें और कॉटन पैड्स से मेकअप पोछ लें। इसके बाद अपने रेगुलर फेसवॉश से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़े: अगर आप भी अपने नाखून को जल्दी लंबे करना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दूध:

मेकअप को हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रुई को कच्चे दूध में डुबाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बाद में फेसवॉश से चेहरा धोकर नाइटक्रीम का इस्तेमाल करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3HmAyi4

No comments

Powered by Blogger.