Header Ads

Health Tips: जानिए डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी का लड्डू बहुत ही फायदेमंद होता है

नई दिल्ली। Health Tips: भारत में मेथी के लड्डू को मिठाई के रूप में कम और आयुर्वेदिक औषधि के रूप में ज्यादा मान्यता दी जाती है। बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को तो यह लड्डू खिलाया ही जाता है, वहीं सर्दियों में शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए भी मेथी का लड्डू बहुत फायदेमंद है। सुबह-सुबह एक मेथी का लड्डू खाने से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा बल्कि शरीर के तापमान को गर्म रखने में भी बहुत मदद मिलेगी। न्यूट्रिशनल वैल्यूज के चलते प्रसव के बाद महिलाओं को मेथी के लड्डू का सेवन जरूर कराया जाता है।

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। इन मरीजों के लिए मेथी का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित हो सकता है। मेथी का लड्डू मेथी से बना होने के कारण सोल्युबल फाइबर का स्रोत होता है। इसलिए यह ब्लड में शुगर के सोखने के प्रक्रिया को कम करता है। मेथी में एमिनो एसिड होता है जो इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर डाइबीटिज को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज टाइप-2 के मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है, इसमें मौजूद गैलेक्टोमेनन तत्व ब्लड में शुगर के एब्जॉर्पशन को कम करता है।

मेथी के लड्डू खाने के फायदे

डायबिटीज नियंत्रित करे

यह लड्डू डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि मेथी आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखती है और घी आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। मगर इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़े: आइए जाने कच्चे केले खाने के फायदे जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं

इम्युनिटी बढ़ाकर ताकत देते हैं :

यह लड्डू नई मां को भी खिलाए जा सकते हैं, क्योंकि शरीर को ताकत देने में मदद करते हैं और पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने और सर्दी-खांसी, जुकाम से भी बचा सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल में है फायदेमंद :

मेथीकोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। इसमें लिपोप्रोटीन (एलडीएल) जो कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर कम करने में मदद करता है। मेथी में भरपूर विटामिन पाए जाते हैं। जो स्वास्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद :

गर्भावस्था के बाद महिलाओं को अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है। इसलिए महिलाओं को प्रसव के बाद 40 दिनों तक मेथी के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इन लड्ड्ओं में कुछ ऐसे गुण होते हैं तो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं।

यह भी पढ़े: सर्दियों में खूब खाएं हरी मटर, जो आपकी सेहत को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3wNGtrs

No comments

Powered by Blogger.