Header Ads

Happiness Tips: खुश रहने के लिए अपनाएं ये बेहतरीन तरीका, जिससे शारीरिक और मानसिक समस्याएं होंगी दूर

नई दिल्ली। Happiness Tips: जिंदगी में वहीं इंसान खुश रह सकता है जो यह कला जानता हो। वही व्यक्ति जिंदगी के हर पल का आनंद ले सकता है क्योंकि वह जानता है कि दुनिया में कोई भी चीज परफेक्ट नहीं है। हर इंसान में हर चीज में कुछ न कुछ कमी जरूर है। अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो दुनिया का कोई भी दुख आपको ज्यादा देर तक दुखी नहीं रख सकता। दुनिया की कोई भी ताकत आपको खुश रहने से नहीं रोक सकती। सही मायनों में यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो लाइफ में हमेशा वही करें, जो आपका दिल कहें। सुनें सभी की बात लेकिन मानें अपनी अंतरआत्मा की बात। खुशी आपकोे जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करती है।

खुश रहने के आसान उपाय

खूबसूरत पलों को याद करें :

जिंदगी में जब भी मन उदास हो आप अपने अतीत की खूबसूरत पलों को याद कीजिए। जैसे कोई बचपन की शरारत, दोस्तों-यारों के साथ की गई मस्ती, किसी के साथ बिताया हुआ कोई खूबसूरत पल, या किसी मूवी के मनोरंजक सीन को याद कीजिए। आपके उदास चेहरे पर खुद-ब-खुद मुस्कान आ जाएगी।

किसी से उम्मीद न रखें :

अगर आप जीवन में हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो दुसरो से उम्मीद रखना छोड़ दें क्योंकि हर बार आपकी उम्मीदों पर हर कोई खरा नहीं उतर सकता और उम्मीदें जब टूटती है तो क्रोंध, घृणा, ईष्र्या, दुःख और अविश्वास का माहौल उत्पन्न होता है। जो आपके जीवन में दुख और निराशा भर देता है। इसलिए लोगों से उम्मीदें करना छोड़ दें और खुद पर विश्वास करें।

यह भी पढ़े: याद्दाश्त सुरक्षित बढ़ाने के आसान उपाय

परिवार को न करें नजरअंदाज :

माना कि आपके दोस्‍त बहुत अहम हैं, लेकिन उनसे मिलकर आप जहां जाते हैं वह जगह है घर। इसलिए जरूरी है कि आप अपने परिवार को भी पूरा समय दें। अक्‍सर देखा जाता है कि जब हम बड़े हो जाते हैं, तो काम और दोस्‍तों में इतने व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि घर पर बस रात का खाना और नींद ही लेते हैं। लेकिन अपने मन की हर बात अपने परिवार से भी साझा करें। हो सकता है कि आप मां के साथ ज्‍यादा सहज हों या फिर पापा के साथ या भाई या बहन के साथ आप जिसके साथ भी सहज महसूस करते हैं अपने राज जरूर साझा करें। ऐसा करने से जब कभी आप परेशानी में होंगे तो परिवार का और विश्‍वसनीय व्यक्ति आपको उस परेशानी से निकाल सकता है।

कुबूल कीजिए कि आप में कुछ कमियां हैं :

हर इंसान में अपनी अलग-अलग खूबियां और कमजोरियां होती है हमें अपनी कमजोरियों को पहचान कर उन्हें कुबूल करना होगा। जी हां दुनिया में ऐसी बहुत से काम है जो हम नहीं कर सकते, दुनिया में कुछ लोग हैं जो हमसे बेहतर और अच्छा काम कर सकते हैं ये बात हमें कुबूल करनी होगी। मैं ये नहीं कहती कि आप अपनी गलतियों को सिर्फ कबूल करो, आप अपनी कमियों को पहचान कर उन में सुधार करने की कोशिश करो, कमियां हर एक व्यक्ति में होती है लेकिन जो उन्हें समय में सुधार कर अपने आप को संभाल लेता है वो आगे बढ़ जाता है।

हमेशा सकारात्मक सोचें :

खुश रहने के लिए हमें चाहिए कि हम हमेशा सकारात्मक ही सोचें। नकारात्मकता से मन व शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। यह हो गया तो क्या होगा? वो हो गया तो क्या होगा? आदि-आदि अनेक प्रकार के नकारात्मक विचारों को झिड़क दें। इससे कुछ भी हा‍सिल नहीं होने वाला है सिवाय तनाव के।

यह भी पढ़े: खर्राटे को दूर करने के आसान उपाय जिससे दूर हो जाएंगी समस्या

हमेशा खुशियां बांटे :

आपने भी सुना होगा की खुशियां बांटने से बढ़ती है। तो अगर आप भी हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो आज से ही खुशियां बांटना शुरू कीजिए। लोगों की मदद कीजिए उनके जीवन में खुशियों के रंग भरिए। इससे आपको अंदर से खुशी तो मिलेगी ही उसके साथ आपको लोगों की दुआएं और ईश्वर का आशीर्वाद भी मिलेगा। याद रखें आप दुनिया को जो भी देते हैं वह दुगुनी होकर आपको रिटर्न मिलती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cjTi3o

No comments

Powered by Blogger.