Header Ads

Ginger Peel Benefits: जानें अदरक का छिलका आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है

नई दिल्ली। Ginger Peel Benefits: अदरक हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें पोटैशियम। आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। वहीं अक्सर आप अदरक का हमेशा छीलकर इस्तेमाल करते होंगे, और उनके छिलकें फेंक देते है। लेकिन आज हम आपको अदरक के छिलकों से जुड़े कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप शायद अदरक के छिलकों को फेकेंगे नहीं। अदरक के छिलके भी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। आइए इन छिलकों के फायदों के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़े: आइए जानते हैं सर्दियों में बथुआ खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में

अदरक के छिलके के फायदे

खांसी में है कारगर :

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक बहुत ही कारगर माना जाता है। इसके लिए अदरक के छिलकों को इकट्ठा करके पहले इन्हें धूप में सूखा लें और फिर उसे एक मिक्सर में डालकर उसका पाउडर बनाएं। जब भी खांसी की समस्या आपको हो तो अदरक का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खाएं। आपको जल्द ही खांसी से आराम मिल जाएगा।

इम्यूनिटी बूस्ट करता :

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अदरक के छिलकों की चाय का सेवन कर सकते हैं। दरअसल बहुत से लोगों को अदरक की चाय पसंद होती है और अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप अदरक के छिलकों को धोकर इन्हें चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये न केवल अदरक का फ्लेवर देंगे बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं।

पेट के विकारों को दूर करता है :

पेट के विकारों को दूर करने में अदरक के छिलके सक्षम हैं। अदरक के छिलके को पानी में उबालकर सेवन करने से पेट संबंधी विकारों में आराम मिलता है। खासकर अदरक के छिलके की शहद युक्त चाय पीना फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े: क्या आपको पता है चोकर वाला आटा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है

अदरक के छिलकों की चाय :

अदरक की चाय ज्यादातर लोग पीना पसंद करते है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है। इसके लिए आप अदरक के छिलकों को धोकर पानी में उबालें फिर इसकी चाय बनाकर पीएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cF8E2x

No comments

Powered by Blogger.