Header Ads

Benefits of Okra Water: भिंडी का पानी पीने के लाजवाब फायदे

नई दिल्ली। Benefits of Okra Water: विटामिन सी, फॉलेट, विटामिन बी 6, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुणों से भरपूर भिंडी जिस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है, उसी प्रकार भिंडी के पानी का सेवन भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

1. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे
शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का अधिक होना हृदय तथा रक्त वाहिकाओं दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। भिंडी के पानी में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होने के कारण यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या वाले लोग भिंडी के पानी का सेवन करके स्वस्थ रह सकते हैं।

 

 

 

 

cholestrol.jpeg

2. खून की कमी दूर करे
शरीर में खून की कमी होने यानी एनीमिया रोग होने पर भी भिंडी का पानी फायदेमंद होता है। क्योंकि भिंडी के पानी के नियमित सेवन से आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्‍पादन में बढ़ोतरी की जा सकती है। आपको बता दें कि भिंडी में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की काफी मात्रा होने के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायक है। इसलिए एनीमिया से ग्रस्त लोगों को नियमित रूप से ओकरा जूस यानी भिंडी के पानी का सेवन करना चाहिए। मुख्य रूप से भिंडी के पानी का लाभ मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर में रक्त की कमी को पूरी करने के लिए होता है।

anemia.jpg

3. मधुमेह में फायदेमंद
मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए भी भिंडी के पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। इंसुलिन जैसे गुण होने के कारण यह डायबिटीज के रोगी के लिए प्रभावी हो सकता है। भिंडी के पानी का नियमित सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। बहुत से विशेषज्ञों द्वारा भी डायबिटीज रोगियों को भिंडी के पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज रोगी हैं, तो ओकरा जूस एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

bhindi_ka_pani.jpg

4. दस्त में लाभदायक
समय पर उपचार न किए जाने के कारण डायरिया एक गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या बन सकती है। इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर में स्वभाविक रूप से पानी की काफी कमी हो जाती है। यही नहीं जिस व्यक्ति को दस्त हो रहे हों, उसके शरीर में मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थों की भी कमी आ सकती है। तब इस स्थिति में ओकरा जूस यानी भिंडी का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि भिंडी के पानी में दस्त के प्रभाव और लक्षणों को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। साथ ही इसके सेवन से रोगी के शरीर में खोए हुए पोषक तत्वों की पुन: प्राप्ति भी की जा सकती है।

diarhhea.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qJkrFk

No comments

Powered by Blogger.