Header Ads

Yogurt For Weight Loss: मोटापा कम करने से लेकर शरीर को कई फायदे पहुंचाता है दही का रोजाना सेवन

नई दिल्ली। Yogurt For Weight Loss: दही का सेवन तो आप रोजाना ही करते होंगें ये स्वादिष्ट तो होता ही है वहीं इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। दही में भरपूर मात्रा में आयरन,प्रोटीन,कैल्शियम,लैक्टोज,विटामिन बी 6,विटामिन बी 12 आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दही का सेवन आप अनेकों तरीके से कर सकते हैं जैसे कि लस्सी,रायता आदि। वहीं दही का सेवन ब्लड प्रेशर,ऑस्टियोपोरोसिस जैसे बीमारियों में लाभ पहुंचाता है।

Yogurt For Weight Loss: मोटापा कम करने से लेकर शरीर को कई फायदे पहुंचाता है दही का रोजाना सेवन

एनर्जी के लिए
दही का सेवन शरीर में एनर्जी प्रोवाइड करता है। यदि आपको थकान,बदन दर्द,कमजोरी या लो एनर्जी फील होती है तो आपको दही का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन एनर्जी को बूस्ट कर देता है।

हड्डियों के लिए
दही कैल्शियम का अच्छा सोर्स होता है। दही का रोजाना सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं यदि आपको हड्डियों कि बीमारी जैसे ऑस्टियोपोरोसिस,गठिया की समस्या से राहत दिलाने में दही का सेवन फायदेमंद होता है।

मोटापा कम करने के लिए
यदि आप वेट के बढ़ने से परेशान हैं तो दही का सेवन फायदा पंहुचा सकता है। दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। कैल्शियम कोर्टिसोल के निर्माण को रोकता है, जो की वेट को कंट्रोल करने कर सकता है।

पाचन के लिए
दही खाने से पाचन अच्छा रहता है। और जिन व्यक्तियों को पेट में परेशानी रहती है जैसे की कब्ज,अपच या पेट दर्द उनके लिए दही का सेवन लाभदायक हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3afcM8i

No comments

Powered by Blogger.