Header Ads

Weight loss: करना चाहते हैं वजन कम तो अपना कर देखें कीटो डाइट

नई दिल्ली। यदि आप भी आपके बढ़ते वजन से परेशान हैं । और तरह-तरह के टिप्स को अपनाकर थक गए हैं । तो आज के इस आर्टिकल में आपके इस प्रॉब्लम का सलूशन है। कीटो डाइट के बारे में तो आप सब ने सुना होगा । आज के इस आर्टिकल में हम आपको कीटो डाइट की जानकारी देने वाले हैं । यह सबसे बेहतरीन और फास्ट मीडियम है जिसके जरिए आप अपना वेट लॉस कर सकते हैं। हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी डाइट प्लान की जरूरत होती है। हाल के वर्षों में मोटापा विश्व के लिए सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आया है। मोटापा की वजह से लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और हड्डियों के रोग के शिकार होते हैं। मोटापा को दूर करने के लिए कई तरह के डाइट प्लान प्रचलन में हैं। लेकिन कीटो डाइट वजन कम करने में सबसे कारगर माना जाता है।

gobi.jpg

कीटो डाइट प्लान में पूरे दिन में शरीर को लगभग 40 ग्राम से भी कम कार्बोहाइड्रेट फूड रहता है। अगर आप भी वजन घटाने के लिए कीटो डाइट प्लान अपना रहे हैं तो, इन फूड को शामिल कर सकते हैं।

कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां

कीटो डाइट में विशेषकर कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियों का प्रयोग होता है। कुछ सब्जियां जिनमें कम कार्बोहाइड्रेट होती हैं वह इस प्रकार है ब्रोकली ,फूलगोभी ,पत्ता गोभी, कद्दू ,खीरा आदि।

dahi.jpg

दही को कर सकते हैं डाइट में शामिल
आप प्लेन ग्रीक योगर्ट को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और कार्बोहाइड्रेट जरा भी नहीं होता। दही को जब भी खाएं तो उसमें दालचीनी और अखरोट मिला लें, इसका टेस्‍ट काफी अच्‍छा होता है।

nariyal_tel.jpg

एवोकाडो और नारियल तेल का करें प्रयोग
कीटो डाइट में आप अपने ऑयल को रिप्लेस कर सकते हैं। सरसों तेल या फिर अन्य तेल के जगह एवोकाडो और नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

berrys.jpg

फलों में क्या खाएं क्या नहीं
कीटो डाइट को फॉलो करते टाइम आप हर प्रकार के फल को नहीं खा सकते । इसमें कुछ सुनिश्चित फल है जिनका सेवन करना आपके लिए सही होगा । बेरीज का आप सेवन कर सकते हैं । जैसे कि रासबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी हर तरह की बेरीज आपके डाइट के लिए परफेक्ट है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3AqWjc4

No comments

Powered by Blogger.