Header Ads

Weight Loss Breakfast Diet Plan: स्वादिष्ट होने के साथ वजन घटाने में भी मदद करेगा यह ब्रेकफास्ट डाइट प्लान

नई दिल्ली। Weight Loss Breakfast Diet Plan: नाश्ते को हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार माना जाता है। क्योंकि इसी से हमारा दिन शुरू होता है। सभी पोषण विशेषज्ञ भी हमें एक सेहतमंद और हैवी नाश्ते की सलाह देते ही हैं, ताकि यह हमें पूरे दिन उत्साह और ऊर्जा से भरपूर रखे। परंतु इसका यह अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप हैवी नाश्ते के चक्कर में पूरी और आलू के पराठे खाना शुरु कर दें। खास तौर पर तब तो बिल्कुल भी नहीं जब आप वजन घटाने की सोच रहे हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ब्रेकफास्ट डाइट प्लान के बारे में जो पोषक तत्वों से युक्त होने के साथ वजन घटाने में भी मदद करेगा...

• इडली
हम भारतीय अपने देसी खाने के बिना रह नहीं पाते। हमें अपने नाश्ते में कुछ ना कुछ मसालेदार या चटपटा चाहिए ही होता है। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इडली एक बेहतर स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प हो सकती है। शोध के अनुसार, इडली बनाते वक्त जो फॉर्मेंटेशन प्रक्रिया उपयोग में ली जाती है, उससे इडली में विटामिन-बी आता है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

idly-rava-500x500.jpg

• ग्रीन टी
यदि आपको नाश्ते में चाय पीने की आदत है और हेल्दी डाइट के चक्कर में आप अपना मन मार रहे हैं, तो आप ग्रीन टी को एक विकल्प के रूप में चुन सकते हैं। हो सकता है कि आपको अपनी दूध और चीनी वाली चाय की तुलना में ग्रीन टी का स्वाद पहले-पहले पसंद ना आए। लेकिन आप इसमें दालचीनी, अदरक, नींबू जैसे कुछ अलग-अलग फ्लेवर देकर एक नया ट्विस्ट दे सकते हैं।

 

green_tea.jpg

• अंडे
वजन घटाने के लिए अंडे को भी अच्छा आहार माना गया है। स्क्रैंबल्ड, पोच्ड, सनी साइड-अप और कैसरोल चाहे किसी भी तरीके से खा सकते हैं। और प्रोटीन के स्रोत के रूप में अंडे से बेहतर भला और क्या हो सकता है। प्रोटीन के अतिरिक्त गुड फैट्स और ऊर्जावान रहने के लिए भी अंडे का सेवन का भी काफी अच्छा रहेगा।

eggs.jpg

यह भी पढ़ें:

• केला
हम में से कई लोग यह सोचते हैं कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन यह बात सच से कोसों दूर है, क्योंकि यदि केले का सेवन मॉडरेशन के साथ किया जाए, तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा वेट लॉस मील बन जाता है। हमें ऊर्जावान रखने के लिए केला बहुत अच्छा स्रोत है। वर्कआउट से पहले इसको खाना अच्छा माना जाता है और यह आपको वजन बढ़ाने वाली सभी अनहेल्दी क्रेविंग से भी बचाएगा।

yellow-banana-fruit-on-white-table.jpg

• ओट्स
आपके पास नाश्ते के लिए एक और अच्छा ऑप्शन है ओट्स। अगर आपको मीठा पसंद है तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। या फिर अपनी पसंद का कोई दूसरा टेस्ट देकर इसे अलग ट्विस्ट दे सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। पोषण विशेषज्ञों की मानें तो, ओट्स वेट मैनेजमेंट में बहुत अच्छा साबित होता है।

plain_oatmeal_stock_photo_1024x1024.jpg

• पीनट बटर
कौन कहता है कि वजन घटाने वाले मक्खन नहीं खा सकते? हालांकि अधिक तेलीय और वसायुक्त आहार वजन घटाने वाले अवॉइड करते ही हैं। लेकिन शरीर में आवश्यक गुड फैट की मात्रा को सही रखने के लिए पीनट बटर एक अच्छा ऑप्शन है।

 

peanut.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WUbYmp

No comments

Powered by Blogger.