Header Ads

Teeth Care Tips: आइए जानते हैं स्वस्थ दांतों की देखभाल कैसे करें

नई दिल्ली। Teeth Care Tips: स्वस्थ सेहत के लिए दांतों को स्वस्थ रखना जरूरी है। दांत साफ, सुंदर और मजबूत बने रहें तो चेहरा सुंदर दिखाई देता है और शरीर भी स्वस्थ और मजबूत बना रहता है, क्योंकि हम जो कुछ भी खाते हैं, उसे दांतों से चबाते हैं और जितनी अच्छी तरह से चबाते है, उतना ही हाजमा दुरुस्त रहता है।

शुरुआत से ही दांतों की जाए तो आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं मुंह की सफाई और दांतों की देखभाल के बारे में और कैसे दांतों को साफ रखा जा सकता है।

दांतों की देखभाल कैसे करें?

  • अपने दांतो को दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड युक्त पेस्ट से ब्रश करें।
  • जीभ की सफाई भी बहुत जरूरी है। अगर जीभ गंदी रह जाएगी तो उस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो कि मुंह की दुर्गंध का कारण भी होते हैं। ब्रश करने के साथ ही किसी अच्छे टंग क्लीनर से जीभ साफ करना भी बहुत जरूरी है।
  • खूब पानी पिएं। यह एक नेचुरल माउथवॉश है जो मुंह को समय-समय पर साफ करता है। इससे दांतों पर चाय-कॉफी या दूसरे खाने-पीने की चीजों के दाग नहीं जमते।
  • मिठाई, चॉकलेट, टॉफी या कोल्ड ड्रिंक का अधिक सेवन नहीं करें। ऐसी कोई भी चीज खाने या पीने के तुरंत बाद पानी से कुल्ले कर लेना चाहिए।
  • चीनी से बनी वस्तुओं का सेवन कम से कम करें। शुगर का हमारे दांतो को कमजोर करने में बड़ा योगदान होता है। ये हमारे दांतो की ऊपरी परत को कमजोर बनाती है। इसके ज्यादा प्रयोग से न सिर्फ दांतों में कीड़े लग जाते हैं बल्कि ये अन्य कीटाणुओं के पनपने का भी कारण बन सकती हैं।
  • आपको ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना है जो दांतों से चिपकती हों, अगर आप कोई ऐसी चीज खा रहे हैं जो दांतों से चिपकती हैं और उसमें शुगर भी होते हैं तो आपके दांतों के लिए इससे बुरा कुछ और नहीं हो सकता। क्योंकि ऐसी चीजें एक दो से बार में ब्रश करने पर भी साफ नहीं होती हैं और जब तक वो पूरी तरह से साफ हो पाती है तब तक दांतों में बैक्टीरिया का हमला हो चुका होता है।
  • कोई गर्म पेय या पदार्थ पी-खाकर तुरंत ठंडी चीज ठंडे पेय का सेवन न करें।
  • अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन सी एवं डी वाले पदार्थों का सेवन किया करें। जैसे आंवला, नींबू, गाजर, मूली, बादाम, मूंगफली, मक्खन, घी, शहद और दूध इत्यादि।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3BAc7dU

No comments

Powered by Blogger.