Header Ads

Soya Chunks Harmful Effects For Men: प्रोटीन के नाम पर अधिक मात्रा में सोयाबड़ी का सेवन ना पड़ जाए पुरुषों पर भारी

नई दिल्ली। Soya Chunks Harmful Effects For Men: आज के समय में बढ़ती बीमारियों और खराब जीवनशैली के कारण लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति बहुत जागरूक हो गए हैं। हर कोई स्वयं को फिट रखने के लिए काफी जद्दोजहद कर रहा है। पुरुष हो या महिला हर कोई अपनी बॉडी को फिट दिखाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाने के साथ तरह-तरह के डाइट प्लान अपनाते हैं।

ऐसे में ऊर्जा और प्रोटीन के लिए कुछ पुरुष प्रोटीन पाउडर अथवा सोयाबीन बड़ी का भी सेवन करते हैं। और उनमें से कुछ पुरुष प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण सोयाबीन बड़ी का अत्यधिक सेवन कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस सोयाबीन बड़ी को आप प्रोटीन का अच्छा स्रोत मानकर ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, वह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। तो आइए जानते हैं कि सोयाबीन बड़ी के अत्यधिक और नियमित सेवन से पुरुषों की सेहत को क्या-क्या हानि हो सकती है:

• सेक्सुअल पावर में कमी-
चिकित्सकों का मानना है कि प्रतिदिन सोयाबीन बड़ी का सेवन करने से पुरुषों को काफी नुकसान पहुंचता है। क्योंकि सोयाबीन बड़ी खाने से पुरुषों में यौन ऊर्जा में कमी आ जाती है। और जो पुरुष फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहा हो, उसे तो बिल्कुल भी नियमित रूप से सोयाबीन बड़ी नहीं खानी चाहिए। इसके अलावा अत्यधिक सोयाबीन बड़ी खाने से पुरुषों के हॉर्मोन्स, लिबिडो पावर, स्पर्म काउंट और प्रजनन क्षमता के स्तर पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है।

sexual_problems.jpg

यह भी पढ़ें:

• एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की मात्रा में बढ़ोतरी-
जो पुरुष सोयाबीन बड़ी का ज्यादा सेवन करते हैं, उन पुरुषों में एस्ट्रोजेन हॉर्मोन की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसका नकारात्मक प्रभाव उनकी फर्टिलिटी यानी प्रजनन क्षमता पर भी पड़ सकता है। इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वह प्रोटीन के स्रोत के रूप में सोयाबीन की जगह कुछ अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं। वर्कआउट करने वाले पुरुष प्रोटीन की पूर्ति और मसल्स डेवलपमेंट के लिए दूध, दही, पनीर और मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

 

dairy-image.jpg

• अतिरिक्त वजन की समस्या-
अत्यधिक मात्रा में सोयाबीन बड़ी का सेवन करने वाले पुरुषों का वजन भी बहुत बढ़ जाता है। क्योंकि उनमें प्रोटीन के साथ-साथ वसा की मात्रा भी बहुत होती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन बड़ी में लगभग 20 ग्राम वसा होती है।

fat.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3l56K0q

No comments

Powered by Blogger.