Header Ads

Papaya Benefits: जानिए पपीता के फायदे जो आपकी प्लेटलेट्स को तुरंत बढ़ाए

नई दिल्ली। Papaya Benefits: पपीता एक ऐसा फल है, जो पोषण से भरपूर तो है ही, इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं। पोषण से भरपूर पपीता कई बीमारियों से आपको दूर रखने में मदद करता है। पपीता में विटामिन-ए, विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम, एनर्जी, कॉपर, कैल्शियम और कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं। जिसके कारण आयुर्वेद में पपीते के पत्ते, बीज, जड़ और फल सबका रोगों में उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

पपीता एक ऐसा फल है जो बहुत ही आसानी से कहीं भी मिल सकता है। आप घर के आस-पास थोड़ी सी जगह होने पर वहां भी लगा सकते हैं। पपीता से निकलने वाला रस अपने वजन से 100 गुना प्रोटीन बहुत जल्द बचा देता है। जिससे आमाशय तथा आँत संबंधित विकारों में बहुत लाभ मिलता है। पपीता की नियमित उपयोग से शरीर में विटामिनों की कमी नहीं रहती। प्लेटलेट्स बढ़ाने में पपीता का बहुत बड़ा महत्व होता है तो आइए जानते हैं पपीते के फायदे।

पपीता के फायदे

  • प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कीवी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। वही प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो यह भी काफी फायदेमंद साबित होगा। पपीते में कई प्रकार के गुणकारी एसिड पाए जाते हैं जो प्लेटेलेट्स को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। इसलिए पपीते का सेवन आपकी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।
  • जॉन्डिस बीमारी में सबसे ज्यादा असर लीवर पर होता है। ऐसे में कच्चे पपीते का सेवन लिवर और जॉन्डिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए जॉन्डिस के रोगियों को कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए।
  • पपीता विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स व फाइबर से भरपूर होता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में बेहद कारगर साबित होता है।
  • पपीते के सेवन से शरीर को कई जरूरी तत्वों की पूर्ति हो जाती है। शरीर को विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में मिलता है जो सफेद कोशिकाओं के निर्माण में सहायक साबित होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है।
  • अगर किसी चोट के कारण या बीमारी की वजह से किसी अंग में सूजन से परेशान है तो पपीता के द्वारा किया गया घरेलू इलाज बहुत ही फायदेमंद होता है। पपीता के फल मज्जा को पीसकर लगाने से सूजन कम होती है।


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3DbaX8V

No comments

Powered by Blogger.