Header Ads

Home Remedies for Eyelashes: छोटी पलकों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, आंखें दिखेंगी खूबसूरत

नई दिल्ली। चेहरे की खूबसूरती लोगों के आंखों पर निर्भर करती है। बड़ी आंखें, आईब्रो और पलकें हर किसी पसंद होती है। ज्यादातर लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनकी आंखें खूबसूरत और अट्रैक्टिव हो, लेकिन पलकों और आईब्रो की कम ग्रोथ लोगों की खूबसूरती में बाधा डालने का काम करती है। अगर आप भी अपने छोटी पलकों से परेशान हैं और उसे आसानी से लंबा और घना बनाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके पलकों को आसानी से लंबा और घना बनाता है। साथ ही यह आपके चेहरे को भी खूबसूरत बनाता है। आइए जानते हैं पलकों को घना और लंबा करने के कुछ आसान तरीके….

अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल आई लैशेज बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय का काम कर सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन-ई बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। अरंडी के तेल को मस्कारा ब्रश या ईयर बड की मदद से रात को पलकों पर लगाएं। रात भर इसे पलकों पर लगा रहने दें। उसके बाद सुबह पानी से आंखों को अच्छे से धो लें।

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे के ओपन पोर्स से आपको छुटकारा दिलाएगा ये 5 घरेलू उपाय

नारियल का तेल (Coconut Oil)

आंखों की पलकें बढ़ाने के लिए नारियल तेल प्रभावी साबित हो सकता है। यह बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देता है, साथ ही यह बालों को जरुरी पोषण देने और मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसलिए नारियल तेल का इस्तेमाल पलकों को भी घना और लंबा बनाने के लिए किया जाता है। सबसे पहले पलकों को अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद रूई को तेल में भिगोकर पलकों पर अच्छी तरह लगाएं और इसे रातभर के लिए लगा ही छोड़ दें।

जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल पलकों को लंबा और घना बनाने का काफी पुराना और असरदार तरीका है। सोने से पहले अपनी पलकों के आसपास एक रुई की मदद से जैतून का तेल लगा लें। रात भर इसे लगा रहने दें, इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन आपकी पलकों के विकास में मददगार होता है।

नींबू के छिलके (Lemon Peel)

अगर आपके आई लैशेज काफी छोटे और कम है तो आप आसानी से इसे लंबा और घना बना सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और दो-तीन दिन के लिए इसे किसी तेल में डाल कर छोड़ दें। अब इस तेल को सोने से पहले अपनी पलकों पर लगाएं। इससे आपके पलकें लंबे और घने होंगे।

यह भी पढ़ें: उम्र से पहले ही हड्डियां होने लगे कमजोर तो करें इन 5 आसान उपायों का पालन, हड्डियों को मिलेगी मजबूती

पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly)

पलकों को घना और स्वस्थ बनाने के लिए पेट्रोलियम जैली जैसे वैसलीन को अपनी पलकों पर इस्तेमाल करें। इससे आपकी पलकें तेजी से बढ़ने लगेंगी। इस घरेलू नुस्‍खे से आपकी पलकें घनी और मजबूत भी हो जाएंगी। रात में सोने से पहले सावधानीपूर्वक अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली से मसाज करें और रात भर लगाकर छोड़ दें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mF9d17

No comments

Powered by Blogger.